विभिन्न 21 सिंचाई परियोजनाओं के लिए 44 करोड़ रूपए स्वीकृत…

raipur@khabarwala.news

तीन हजार सात सौ हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में मिलेगी सिंचाई सुविधा

रायपुर 24 फरवरी 2022:छत्तीसगढ़ शासन ने विभिन्न 21 सिंचाई परियोजनाओं के निर्माण एवं सुधार कार्यों के लिए 44 करोड़ 91 लाख 38 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की है। योजनाओं के पूरा होने से तीन हजार सात सौ सैंतीस हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। धमतरी जिले के विकासखण्ड-नगरी की बटनहर्रा जलाशय क्रमांक एक बांध एवं नहरों का जीर्णोद्धार, लाईनिंग एवं पक्के संरचनाओं का निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 99 लाख 13 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 142 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेेगी। विकासखण्ड-नगरी की मुरूमसिल्ली बांध के मुख्य स्ट्रक्चर्स सायफन में एप्रोक्सी ट्रीटमेंट एवं गनाईटिंग कार्य के लिए दो करोड़ 80 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। विकासखण्ड-नगरी भुरसीडोंगरी जलाशय के बांध एवं नहरों का जीर्णोद्धार कार्य के लिए दो करोड़ 44 लाख 90 हजार रूपए की प्रशासकीय प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 162 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-नगरी की बटनहर्रा जलाशय क्रमांक दो बांध एवं नहरों का जीर्णोद्धार लाईनिंग एवं पक्के संरचनाओं का निर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 71 लाख 21 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 128 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

इसी तरह दुर्ग जिले के विकासखण्ड-पाटन की महादेवघाट स्थित गार्डन का परिचालन एवं रख-रखाव कार्य के लिए दो करोड़ 47 लाख 57 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। विकासखण्ड-दुर्ग की खपरी मुख्य नहर के डब्ल्यू.बी.एम कार्य के लिए एक करोड़ 72 लाख 57 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के विकासखण्ड-बलौदाबाजार की महानदी परियोजना अंतर्गत बलौदाबाजार नहर के वितरक शाखा एवं अन्य पुर्ननिर्माण कार्य के लिए एक करोड़ 88 लाख 10 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 557.19 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-सिमगा की कोल्हान नाला पर सगुनी स्टापडेम निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 97 लाख 91 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 80 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। कोरबा जिले के हसदेव बांगो परियोजना के अंतर्गत चांपा शाखा नहर के बगदर वितरक नहर में लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 25 लाख 37 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 774 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-पाली के अंतर्गत भादा व्यपवर्तन निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 96 लाख 13 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 130 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

इसी क्रम में कबीरधाम जिले के विकासखण्ड-सहसपुर लोहारा की सुतियापाठ जलाशय पहूंच मार्ग निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 94 लाख 74 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। विकासखण्ड-पण्डरिया की कोदवा किलकिला व्यपवर्तन योजना के सुदृढ़ीकरण कार्य के लिए दो करोड़ 52 लाख 61 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 235 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के विकासखण्ड वाड्रफनगर की पंडरी जलाशय योजना का जीर्णोद्धार कार्य के लिए एक करोड़ 05 लाख 02 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 42 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड वाड्रफनगर की महुली जलाशय योजना के नहर लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 36 लाख 20 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 342 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड वाड्रफनगर की रामनगर जलाशय योजना का नवीनीकरण कार्य के लिए दो करोड़ 52 लाख 04 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 255 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। सूरजपुर जिले के विकासखण्ड-प्रतापपुर की नवाडीह जलाशय का नवीनीकरण कार्य के लिए एक करोड़ 03 लाख 88 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 112 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-प्रतापपुर अंतर्गत रैमा जलाशय का नवीनीकरण कार्य के लिए दो करोड़ 37 लाख 17 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 255 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही जिले के विकासखण्ड-गौरेला की खूंटी व्यपवर्तन योजना के कार्य का सुदृढ़ीकरण एवं नहरों का सीमेंट कांक्रीट लाईनिंग कार्य के लिए दो करोड़ 01 लाख 09 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 182 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। रायगढ़ जिले के विकासखण्ड-बरमकेला के भोकूमुड़ा जलाशय के लिए एक करोड़ 01 लाख 33 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 61 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। विकासखण्ड-सारंगढ़ के घोघरा व्यपवर्तन का जीर्णोद्धार कार्य के लिए एक करोड़ 37 लाख 51 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 260 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी। रायगढ़ जिले के लिबरा स्टापडेम निर्माण कार्य के लिए दो करोड़ 46 लाख 90 हजार रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना के पूरा होने से 20 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा मिल सकेगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *