विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत मोबाईल वैन पहुंची ग्राम कोकपुर…

raipur@khabarwala.news

राजनांदगांव 19 दिसम्बर 2023भारत सरकार की योजनाओं से नागरिकों को जागरूक करने एवं शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन आज डोंगरगांव विकासखंड के ग्राम कोकपुर पहुंची। विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन के माध्यम से केन्द्र शासन की योजनाओं को अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने और केन्द्र की योजनाओं से लाभ प्राप्त कर रहे हितग्राहियों से सीधे संवाद करने के लिए उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला पंचायत सदस्य श्रीमती जागृति यदु ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वेन के माध्यम से पूरे भारत में शासन की योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए शुरू की है। इसके माध्यम से शासकीय योजना जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित अनेक जनकल्याणकारी योजना प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचे और केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से कार्यक्रम आयोजित किया गया है। गांवों में ऐसे व्यक्ति जो शासन की योजना से अब तक वंचित रह गये थे उन्हें लाभान्वित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। जनपद सदस्य श्री वीरेन्द्र साहू ने कहा कि इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों तक केन्द्र सरकार की योजनाओं को पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने कार्यक्रम में जनसामान्य को जानकारी देते हुए बताया कि केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना शुरू की है। जिसके अंतर्गत हुनरमंद शिल्पकार एवं कारीगर के रोजगार के लिए लोक सेवा केन्द्र, कॉमन सर्विस सेंटर, कम्प्यूटर सेंटर में ऑनलाईन आवेदन कर सकते है।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मोबाईल वैन का स्वागत समिति द्वारा स्वागत किया गया। वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का वाचन किया गया। इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के लिए संकल्प लिया एवं चलचित्र के माध्यम से विकसित भारत के उद्देश्य की सामान्य जानकारी दी गई। क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर किया गया। कार्यक्रम स्थल में विभिन्न विभागों द्वारा जनसामान्य को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने स्टॉल भी लगाया गया था। जिसमें संबंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा जनसामान्य को योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई तथा उसका लाभ उठाने प्रेरित किया गया। इस अवसर पर अतिथियों एवं ग्रामीणों ने विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए स्टाल का अवलोकन किया। कार्यक्रम स्थल में स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा जनसामान्य का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क दवाईयॉ भी वितरित की गई। इस अवसर पर केन्द्र सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को सामग्रियों का वितरण भी किया गया। केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने ‘मेरी कहानी मेरी जुबानीÓ पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए। कार्यक्रम में जनपद पंचायत सीईओ श्री नवीन कुमार, सरपंच श्री ठाकुर राम साहू सहित बड़ी संख्या जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण जन उपस्थित थे।

डोंगरगांव विकासखण्ड के ग्राम कोकपुर में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत 5 हितग्राही को घरेलू रसोई गैस कनेक्शन का वितरण किया गया और 6 लोगों का ई-केवाईसी किया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के 5 लाभार्थियों को पूर्णता प्रमाण पत्र दिया गया। कृषि विभाग द्वारा 2 हितग्राहियों को मसूर बीज का मिनी कीट प्रदान किया गया और प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तहत 3 हितग्राहियों का पंजीयन कराया गया। महिला एवं बला विकास विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं को सुपोषण कीट देकर गोद भराई की गई। पशुधन विकास विभाग द्वारा 3 हितग्राहियों का केसीसी कराया गया।

केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत अपने अनुभव किए साझा-

 

केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने ‘मेरी कहानी मेरी जुबानीÓ पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की हितग्राही श्रीमती मोहनी साहू ने बताया कि वे कामेक्षी देवी स्वसहायता समूह से जुड़ी हैं और उन्होंने गुपचुप का ठेला शुरू करने के लिए 50 हजार रूपए का ऋण लिया है। इससे उन्हें अच्छी आमदनी हो रही है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभार्थी श्री टोमन लाल साहू ने बताया कि उन्हें किडनी इंनफेक्शन की समस्या थी। श्री साहू का नि:शुल्क ईलाज आयुष्मान कार्ड से हुआ। जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद दिया। कोकपुर निवासी श्री दरबार सिंह राजपूत और श्री देवेन्द्र साहू ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत उन्हें केन्द्र शासन से शौचालय निर्माण के लिए आर्थिक सहायता मिली थी। जिससे उन्होंने अपने घर में शौचालय का निर्माण कराया है। उन्होंने कहा कि पहले घर से बाहर जाना पड़ता था और बारिश के दिनों में समस्याओं का सामना करना पड़ता था अब घर में शौचालय निर्माण से बहुत सुविधा हो गई है। श्रीमती सुनैना साहू ने बताया कि उनकी बच्ची कुपोषण की श्रेणी में थी। प्रधानमंत्री पोषण योजना के तहत बच्चे को आंगनबाड़ी केन्द्र में पौष्टिक आहार मिलने से उसके वजन में वृद्धि हो रही है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना के लिए भी आवेदन किया है। जल जीवन मिशन की हितग्राही श्रीमती सुलोचना नेताम ने कहा कि पहले पानी लाने के लिए दूर जाना पड़ता था और समस्याओं का सामना करना पड़ता था। लेकिन गांव में पाईप लाईन आ जाने से पानी की समस्या दूर हो गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी श्री शिशुपाल मंडावी, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी श्री दौवा राम साहू ने ‘मेरी कहानी मेरी जुबानीÓ पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *