अब रश्मि की आंखों में नहीं होती जलन और बन जाता है जल्दी भोजन…

raipur@khabarwala.news

धमतरी, 18 दिसंबर 2023: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना महिलाओं के सशक्तिकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इस योजना में गरीब महिलाओं को निःशुल्क रसोई गैस कनेक्शन दिये जा रहे हैं। घरेलू रसोई गैस मिल जाने से महिलाओं को भोजन बनाने में सहूलियत होने लगी है। पहले चूल्हे पर भोजन बनाने में लकड़ी व कंडों को जलाना पड़ता था। चूल्हे से बहुत धुंआ निकलता था, इससे महिलाओं की आंखों में जलन होती थी और भोजन बनाने में दिक्कत होती थी।

धमतरी जिले के कुरुद विकासखंड के ग्राम कोर्रा में उज्जवला योजना के तहत महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किये गए है। कोर्रा निवासी श्रीमती रश्मि गंजीर नें बताया कि सरकार की यह योजना बहुत अच्छी है। कम से कम महिलाओं को धुंआ से छुटकारा तो मिल गया। पहले धुंआ आंखों में चला जाता था और आंखों में जलन होती थी। अब गैस मिल जाने से आंखों में बहुत आराम है और भोजन भी अच्छे से और समय पर बन जाता है, जिसका उपयोग वह दूसरे कामों मे करती है।

रश्मि कहती हैं कि निःशुल्क गैस कनेक्शन मिल जाने से अब भोजन बनाने में बहुत आसानी हो गयी है। ग्राम पंचायत की ही भागवती बाई कहती हैं कि पहले चूल्हा जलाने के लिए लकड़ी इकट्ठी करने की चिंता करनी पड़ती थी। अब गैस कनेक्शन मिल जाने से लाइटर से तुरंत गैस चूल्हा जल जाता है और भोजन भी जल्दी बन जाता है। खाना बनाने में कम समय लगता है और आराम भी मिल जाता है। उन्होंने इसके लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद भी ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *