देश के पूर्वोत्तर समेत 19 राज्यों में हल्की और भारी बारिश का अनुमान,बढ़ेगी ठिठुरन…

raipur@khabarwala.news

चक्रवाती तूफान मिचौंग के कारण तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में पिछले दिनों हुई भारी बारिश के कारण लोगों का जीवन अस्त व्यस्त रहा। वहीं, अब भारतीय मौसम विभाग के अनुसार तूफान अब पूरी तरह से कमजोर पड़ चुका है। इसके कारण अगले चार से पांच दिन में राजस्थान, दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यों में पारा चार से पांच डिग्री तक गिर जाएगा। वहीं, IMD ने शुक्रवार को देश के पूर्वोत्तर समेत 19 राज्यों में भारी बारिश की आशंका जताई है। ऐेसे में आइए जानते है किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम…

19 राज्यों में हल्की से भारी बारिश की आशंका

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद है। अगले 48 घंटों के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय और असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है। झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। छत्तीसगढ़, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश संभव है।

कमजोर पड़ा मिचौंग

चक्रवाती तूफान मिचौंग दक्षिण छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र पर कम दबाव का क्षेत्र कम चिह्नित हो गया है, हालांकि संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक ट्रफ रेखा दक्षिणी छत्तीसगढ़ और आसपास के क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण से निचले स्तर पर दक्षिणी तमिलनाडु तक फैली हुई है। पश्चिमी विक्षोभ को हरियाणा और आसपास के क्षेत्र पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जाता है | यह औसत समुद्र तल से 3.1 से 5.1 कि.मी. ऊपर बना हुआ है।

दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश की आंशका

इसके अलावा पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के साथ दक्षिण आंध्र प्रदेश तट के ऊपर बना गंभीर चक्रवाती तूफान मिचौंग अब पूर्वोत्तर तेलंगाना, दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण आंतरिक ओडिशा के निम्न दबाव के क्षेत्र में कमजोर पड़ गया है। हालांकि इस तूफान के चलते दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में अगले एक-दो दिन तक हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है।

चक्रवात के कारण तमिलनाडु और केरल में दो दिनों से पूर्वोत्तर मॉनसून कमजोर रहा है। एक परिसंचरण कोमोरिन क्षेत्र पर और दूसरा सिस्टम दक्षिणपूर्व अरब सागर और लक्षद्वीप पर बनेगा। इन एम्बेडेड सर्कुलेशन से केरल और तमिलनाडु में वर्षा की गतिविधियां बढ़ेंगी। आज केरल और तमिलनाडु में आंशिक रूप से हल्की बारिश देखने को मिलेगी। 8 दिसंबर को, वर्षा का प्रसार और तीव्रता बढ़ जाएगी, जो 9 तारीख तक बेंगलुरू, मैसूर और मांड्या शहरों सहित दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों तक पहुंच जाएगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *