छत्तीसगढ़: कांग्रेस के 30 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी: 8 विधायकों के टिकट रद्द, 20 में से 19 सीटों पर उम्मीदवार घोषित

@खबरवाला.न्यूज़छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रविवार को 30 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल समेत सभी 13 मंत्री और विधानसभा अध्यक्ष शामिल हैं। जबकि पूर्व एक मंत्री सहित 8 विधायकों के टिकट काटे गए हैं। पहले चरण के 20 सीटों पर मतदान होना है। ऐसे में उसके 19 प्रत्या​​शी घोषित कर दिए गए हैं। सिर्फ जगदलपुर सीट से प्रत्याशी का ऐलान नहीं किया गया है।

जिन विधायकों का टिकट काटा गया है, उनमें पंडरिया से ममता चंद्राकर, खुज्जी से छन्नी साहू, चित्रकोट से राजमन बेंजाम, दंतेवाड़ा से देवती कर्मा, अंतागढ़ से अनूप नाग, डोंगरगढ़ से भुवनेश्वर बघेल, नवागढ़ से गुरुदयाल बंजारे, कांकेर से शिशुपाल सोरी का नाम शामिल हैं। राजमन बेंजाम की जगह प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और सांसद दीपक बैज चुनाव लड़ेंगे। कर्मा परिवार से देवती कर्मा की जगह अब उनके बेटे छविंद्र कर्मा को मौका मिला है।

सूची में एससी के 3, एसटी के 14 कैंडिडेट

कांग्रेस की पहली 30 नामों की सूची में अनुसूचित जाति वर्ग के 3 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 14 उम्मीदवार के नामों की घोषणा की है। 4 महिलाओं को प्रत्याशी बनाया है। 1 अल्पसंख्यक वर्ग के नेता मोहम्मद अकबर को टिकट दिया गया है।

मंत्री की तीसरी बार बदली सीट
गुरु रुद्र कुमार आरंग और अहिवारा से चुनाव लड़ चुके हैं। इस बार उन्हें नवागढ़ से टिकट दिया गया है। वहीं दुर्ग ग्रामीण से ताम्रध्वज साहू, डोंगरगांव से दलेश्वर साहू, खुज्जी से भोलाराम साहू को मौका मिला है। पिछली बार भोलाराम साहू का टिकट काटकर छन्नी साहू को दिया गया था। इस बार छन्नी साहू की जगह भोलाराम साहू को मिला है

खैरागढ़ से यशोदा वर्मा को टिकट

2018 में खैरागढ़ सीट से जेसीसीजे उम्मीदवार देवव्रत भगत जीते थे, बाद में वे कांग्रेस में शामिल हो गए। उनके निधन के बाद हुए हुए उप चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी यशोदा वर्मा ने जीत दर्ज की। इस बाद पार्टी ने फिर यशोदा वर्मा पर भरोसा जताया है।

CM बोले- छत्तीसगढ़ महतारी का मिलेगा आशीर्वाद

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि, छत्तीसगढ़ महतारी का आशीर्वाद मिला है। अब क्षेत्र की जनता भी आशीर्वाद देगी। विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आज नवरात्रि के प्रथम दिन, शुभ अवसर पर प्रत्याशियों की सूची जारी हुई है। सभी प्रत्याशियों को ढेर सारी शुभकामनाएं। पाटन विधानसभा से पुनः मौका देने के लिए नेतृत्व का आभार।

शिव डहरिया ने कहा- इस बार 90 सीट जीतेंगे

मंत्री शिव डहरिया ने कहा कि, मल्लिगार्जुन खड़गे, कुमारी सैलजा का आभार कि मुझे मौका दिया। आरंग से फिर से मौका दिया। पिछले चुनाव में 68 सीट थी, 5 उपचुनाव जीते थे। इस बार 75 नहीं, 90 सीटें जीतेंगे। भूपेश बघेल के नेतृत्व में बेहतर काम किया है। सारी घोषणाएं पूरी की।

भाजपा दो महीने पहले जारी की थी लिस्ट

1. CG में बीजेपी की 64 नामों की दूसरी लिस्ट जारी: 3 सांसदों को टिकट, 11 विधायक रिपीट; 6 साहू को मौका, कुल 43 नए चेहरे

छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए बीजेपी ने एक और लिस्ट जारी कर दी है। दूसरी लिस्ट में 64 प्रत्याशियों की घोषणा की गई है। कुल 85 प्रत्याशियों की घोषणा दो लिस्ट में हो चुकी है। पहली लिस्ट में 21 प्रत्याशी की घोषणा हुई थी। कुल 43 नए चेहरों को भाजपा मौका दे रही है। दूसरी लिस्ट में 3 सांसदों को टिकट दी गई है। पहली लिस्ट में एक सांसद विजय बघेल को टिकट दी गई थी। इस तरह कुल 4 सांसदों को टिकट मिल चुकी है। इनमें 11 विधायकों को रिपीट किया गया है।

2. छत्तीसगढ़ में 21 बीजेपी उम्मीदवारों का ऐलान:पाटन में ‘कका’ Vs ‘भतीजा’, CM बोले- लिस्ट में कुछ खास नहीं; विजय बघेल ने कहा- देंगे पटखछत्तीसगढ़ में बीजेपी ने 21 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है। गुरुवार को बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी कर दी है जिसमें 21 प्रत्याशियों के नाम है। इसमें पाटन सीट से सांसद विजय बघेल को उतारा गया है। इसी सीट से वर्तमान में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल विधायक हैं। प्रत्याशी बनाए जाने के बाद विजय बघेल ने कहा कि, जनता के आशीर्वाद से कांग्रेस को पटखनी देंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *