विश्व मलेरिया दिवस पर कार्यशाला एवं जन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन…

raipur@khabarwala.news

– मच्छर जनित रोगों से बचाव के लिए स्वच्छता और जन-जागरूकता की अपील

बिलासपुर, 25 अप्रैल 2022, सोमवार को विश्व मलेरिया दिवस के अवसर पर जिलेभर में विविध जागरूकता कार्यक्रम हुए जिसमें लोगों को स्वच्छता रखने , मच्छर ना पनपें इनके लिए जरूरी उपाय भी सुझाए गए। मुख्य कार्यक्रम साईंस कॉलेज बिलासपुर में किया गया जिसमें छात्रों को राष्ट्रीय वैक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी गई साथ ही साथ विशेषज्ञों द्वारा मलेरिया की रोकथाम के लिए विविध तरीके बताए गए।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रमोद महाजन ने बताया ‘’मलेरिया परजीवी प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम,और प्लास्मोडियम विवैक्स मुख्य रूप से बीमारी फैलाता है। प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम अधिक घातक है, इसके लिए विभाग की ओर से समय-समय पर जन-जागरूकता अभियान चलाया जाता है ताकि लोगों को मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारी से बचाया जा सके। उन्होंने कहा अगर कोई व्यक्ति मलेरिया पॉजिटिव आता है तो उसे पूर्ण उपचार लेना चाहिए। शासकीय चिकित्सालयों में इसके लिए निशुल्क उपचार की व्यवस्था है।‘’

 

मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. अनिल श्रीवास्तव ने बताया, ’’राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के तहत किए जा रहे प्रयासों के फलस्वरूप जिला मलेरिया उन्मूलन लक्ष्य की ओर अग्रसर है। वर्ष 2030 तक राज्य को मलेरिया मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए किए जा रहे प्रयासों से अब मलेरिया के मामले घट रहे हैं। यह सफलता जन-जागरूकता के तहत चलाए गए कार्यक्रमों से संभव हो पाया है। मलेरिया मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने की वजह से होता है।‘’ कार्यक्रम में महाविद्यालय के माइक्रोबायोलॉजी, बायोटैक्नोलॉजी, ज्यूलॉजी के छात्र-छात्राएं एवं विभागाध्यक्ष मौजूद रहे। कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों ने विशेषज्ञों से प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासा को शांत किया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. एस.आर. कमलेश, विभागाध्यक्ष डॉ. रश्मि परिहार, डॉ. दीक्षित, डॉ. अरूण एवं अन्य मुख्य रूप से मौजूद रहे।

मलेरिया के लक्षण, कारण, बचाव और उपचार की दी गई जानकारी- कार्यक्रम के दौरान विशेषज्ञों ने मलेरिया के सामान्य लक्षणों जैसे- बुखार आना, सिर दर्द होना, उल्टी होना, ठंड लगना, चक्कर आना की जानकारी दी गई। साथ ही साथ जिले में मलेरिया परजीवि के सक्रिय प्रकार के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। इस दौरान जिला मलेरिया सलाहकार कृष्णा कुमारी ने मलेरिया बीमारी, फैलाव, बचाव और उपचार के बारे में प्रेजेंटेशन के माध्यम से विस्तार से बताया। साथ ही साथ जिला राष्ट्रीय वेक्टर जनित रोग नियंत्रण कार्यक्रम के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *