Weather report: पश्चिमी विक्षोभ के चलते पहाड़ी इलाकों में बारिश, उत्तर भारत में गर्मी का कहर…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली: उत्तर भारत के ज़्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. दिन के समय तेज धूप जैसे आसमान से आग बरसा रही है. बढ़ते तापमान के साथ लू के थपेड़ों से लोग परेशान हैं.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD)के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, झारखंड, गुजरात, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में भीषण लू चलने की संभावना है.

आईएमडी के मुताबिक, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पूर्व अरब सागर और केरल के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है. मन्नार की खाड़ी, कोमोरिन क्षेत्र और दक्षिण पूर्व अरब सागर के साथ-साथ केरल तट और लक्षद्वीप क्षेत्र में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे तक हवा चलने की संभावना है. जिसके चलते मछुआरों को इन क्षेत्रों में उद्यम न करने की सलाह दी गई है.

 

अपने शहर के मौसम का जानिए ताजा हाल

 

विदर्भ से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक मराठवाड़ा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से गुजरते हुए निचले स्तरों पर एक ट्रफ बनी हुई है. जिसके चलते तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु के शेष हिस्सों, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

 

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान

दिल्ली 22.0 40.0

श्रीनगर 11.0 22.0

अहमदाबाद 23.0 42.0

भोपाल 24.0 41.0

चंडीगढ़ 25.0 37.0

देहरादून 19.0 36.0

जयपुर 27.0 40.0

शिमला 18.0 28.0

मुंबई 25.0 35.0

लखनऊ 26.0 40.0

गाजियाबाद 25.0 40.0

जम्मू 23.0 38.0

लेह 6.0 15.0

पटना 26.0 40.0

  1. इसके अलावा अगले 24 घंटों के दौरान, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों, केरल, तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

पहाड़ों पर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से 18 अप्रैल तक रोजाना ही आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. आईएमडी के मुताबिक आज जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख में कुछ स्थानों पर मध्यम बारिश हो सकती है. छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश और दक्षिण मध्य महाराष्ट्र में छिटपुट हल्की बारिश संभव है.

 

राजधानी दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के चलते आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. दिन के समय आज दिल्ली का न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, जबकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम की बात करें तो यहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. राहत वाली बात यह है कि हरियाणा के कुछ इलाकों में 16 अप्रैल तक हल्की बारिश हो सकती है. ऐसे में आने वाले दिनों में तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है.

पहाड़ी इलाकों की बात की जाये तो उत्तराखंड की राजधानी देहरादून का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं हिमाचल प्रदेश के शिमला का न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है और अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

 

जम्मू की बात करें तो मौसम विभाग ने बताया है कि आज का मिनिमम टेम्प्रेचर 22 डिग्री सेल्सियस रहेगा. वहीं, मैक्सिमम टेम्प्रेचर 38 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दोपहर और शाम के समय हल्के बादल छाए रह सकते हैं. लेह की बात करें तो यहां अभी तापमान 8 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. आज अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *