आज विकसित हो सकता है ‘चक्रवात’ , बंगाल की खाड़ी में बन रहा दबाव…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में बन रहा दबाव आज यानी 11 मई को एक गंभीर चक्रवात के रूप में विकसित हो सकता है, जिसका कई राज्यों पर असर देखने को मिलेगा. इससे बंगाल की खाड़ी के नजदीकी तटीय राज्यों में तेज हवाएं और बारिश होगी जबकि मैदानी इलाकों में तापमान बढ़ेगा. मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, 11 मई को एक गंभीर चक्रवात तबाही मचा सकता है और 12 मई की सुबह तक बहुत गंभीर चक्रवात बन जाएगा. इसके बाद इसके उत्तर-पूर्व दिशा में फिर से मुड़ने की संभावना है और 14 मई की दोपहर तक दक्षिण पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार तट के बीच लैंडफॉल कर सकता है.

इसके असर से आज अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश संभव है. अंडमान सागर और बंगाल की दक्षिणपूर्व खाड़ी में समुद्र की स्थिति बहुत खराब रहेगी. लहर की ऊंचाई बहुत अधिक होगी, 50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तथा बीच-बीच में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं. इसके अलावा कर्नाटक, केरल, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. असम, तमिलनाडु के सिक्किम भागों और तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश संभव है. वहीं, उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में दिन का तापमान और बढ़ सकता है.

आईएमडी वैज्ञानिक के मुताबिक, चक्रवात के असर से दिल्ली के तापमान में बढ़त दर्ज होगी. आज के मौसम की बात करें तो दिल्ली में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. इसके अलावा आसमान में हल्के बादल रह सकते हैं. आने वाले दो दिनों में दिल्ली का तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *