7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की अप्रैल की सैलरी में होगा तगड़ा इजाफा…

raipur@khabarwala.news

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी हो गई है। अब उन्हें 31 के जगह 34 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलेगा। जिससे सैलरी में अच्छा-खासा इजाफा हो जाएगा।

बुधवार को बैठक के बाद ये केन्द्रीय कैबिनेट ने इसको मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में तीन फीसदी की बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी है।

महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की इस बढ़ोतरी के बाद सातवें वेतन आयोग के आधार पर वेतन पाने वाले सभी लोगों को 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर डीए में 540 रुपये की बढ़ोतरी हासिल होगी और मूल वेतन 25,000 होने पर यह बढ़ोतरी 750 रुपये प्रतिमाह हो जाएगी। इसी तरह, 50,000 मूल वेतन पाने वालों को 1,500 रुपये प्रतिमाह का लाभ होगा, और मूल वेतन, यानी बेसिक सैलरी 1,00,000 रुपये पाने वालों को महंगाई भत्ते में 3 फीसदी वृद्धि होने के बाद कुल वेतन में 3,000 रुपये का फायदा हासिल होगा।

केंद्र सरकार का डीए में वृद्धि का यह फैसला 1 जनवरी, 2022 से लागू होगा, और नियमानुसार सरकारी कर्मियों-पेंशनधारको को जनवरी से फैसला लागू होने तक के समय का बकाया भी दिया जाएगा। केन्द्रीय कैबिनेट के मुताबिक सभी कर्मचारियों को ये बढ़ा हुआ भत्ता जनवरी 2022 से देने पर फैसला हुआ है। जिसके चलते कुछ कर्मचारियों के खाते में इस माह 9 से 15 हजार तक रुपए बढ़ोतरी होकर आएगा। साथ ही बेसिक सैलरी के हिसाब से ये हाइक दिया गया है। जिससे कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी साफ देखी जा सकती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *