कलेक्टर विजय दयाराम के. ने ली मत्स्य पालन एवं उद्यानिकी विभाग की समीक्षा बैठक…

raipur@khabarwala.news

बलरामपुर, 25 फरवरी 2023 : कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने उद्यानिकी एवं मत्स्य पालन विभाग की समीक्षा बैठक लेते हुए विभागीय योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने बैठक में जिले के गौठानों में स्वीकृत डबरी निर्माण की प्रगति, किसान क्रेडिट कार्ड की प्रगति, गौठानों व गौठान से लगे तालाबों में मत्स्य पालन तथा मनरेगा अंतर्गत तालाब निर्माण हेतु प्रस्तावित कार्ययोजना की जानकारी लेते हुए विस्तृत समीक्षा की। इसी प्रकार कलेक्टर ने उद्यान विभाग की समीक्षा करते हुए वर्ष 2022-23 में मनरेगा के तहत स्वीकृत प्लानटेशन की जानकारी लेते हुए 1 हजार हेक्टेयर में पौध रोपण का लक्ष्य निर्धारित कर कार्ययोजना तैयार करने को कहा। उन्होंने ऐसे गौठानों जहां बागवानी मिशन के तहत सब्जी व फूलों की खेती की जा रही है उन गौठानों को चिन्हांकित कर महिला स्व-सहायता समूहों के माध्यम से मधुुमक्खी पालन करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर ने मत्स्य पालन विभाग की समीक्षा करते हुए पिछले बैठक की कार्यवाही के क्रियान्वयन, जिले में मछुआ सहकारी समिति व स्व-सहायता समूहों, गौठानों से लगे तालाबों में मत्स्य पालन, मनरेगा के अंतर्गत गौठान में डबरी/तालाब निर्माण हेतु प्रस्तावित कार्ययोजना, किसान क्रेडित कार्ड की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने जिन गौठानों में डबरी निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है ऐसे गौठानों में महिला स्व-सहायता समूह के साथ सामंजस्य स्थापित कर मछली पालन हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने लघु व सीमांत कृषकों को मनरेगा के अंतर्गत तालाब निर्माण हेतु प्रोत्साहित करने को कहा। इसी प्रकार उद्यानिकी विभाग की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने क्षेत्राच्छादन की स्थिति, राष्ट्रीय बागवानी मिशन/राज्य पोषित वित्तीय लक्ष्य एवं प्राप्त आबंटन, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, मनरेगा के अंतर्गत पौध उत्पादन वितरण, मनरेगा से प्राप्त स्वीकृत कार्य के क्रियान्वयन की विस्तृत समीक्षा की। कलेक्टर ने किसान क्रेडिट कार्ड के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए बलरामपुर व रामचन्द्रपुर में प्रगति नहीं पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिक से अधिक कृषकों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ पहुंचाने को कहा। उन्होंने गौठानों में मल्टीएक्टीविटी के तहत मधुमक्खी पालन को बढ़ावा देने हेतु सभी विकासखण्डों के एक-एक गौठान का चयन कर महिला स्व-सहायता समूह को मधुमक्खी पालन से जोड़ने के निर्देश दिये।

बैठक में सहायक संचालक मत्स्य राजेन्द्र सिंह, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री पतराम सिंह सहित मत्स्य एवं उद्यानिकी विभाग के मैदानी अमला के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *