खतरनाक हुआ चक्रवात ‘मैंडूस’, कई राज्य चपेट में, इन जिलों में रेड अलर्ट जारी…

raipur@khabarwala.news

चक्रवात ‘मैंडूस’ को लेकर भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने तमिलनाडु के तीन जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. चक्रवात ‘मैंडूस’ राज्य के करीब आ रहा है.

तमिलनाडु के चेंगलपट्टू, कांचीपुरम और विल्लुपुरम जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. इससे पहले कुड्डालोर, माइलादुथुराई, नागपट्टिनम, तिरुवरुर, तंजावुर और पुदुकोट्टई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया था. आईएमडी राज्य में 9 और 10 दिसंबर को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी पर गहरे दबाव के क्षेत्र के धीरे-धीरे एक चक्रवाती तूफान में बदलने और उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश के तटों से दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने की संभावना है. आईएमडी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा कि इस दबाव के कारण तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल क्षेत्रों में 8 से 10 दिसंबर के बीच भारी बारिश होगी. तमिलनाडु सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रबंधन बल के लगभग 400 कर्मियों वाली 12 टीमों को कावेरी डेल्टा क्षेत्र में नागापट्टिनम और तंजावुर, चेन्नई, इसके तीन पड़ोसी जिलों और कुड्डालोर सहित कुल 10 जिलों में तैनात किया गया है.

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि तमिलनाडु, पुडुचेरी, दक्षिण आंध्र प्रदेश और उत्तरी श्रीलंका के तटों पर 8 दिसंबर से 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं, जो 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं. हवा की तीव्रता 9 दिसंबर से 10 दिसंबर के बीच 90 किलोमीटर प्रति घंटा भी हो सकती है. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक पी. सेंथमारैकन्नन ने मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा, “चक्रवात से राज्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की आशंका है क्योंकि 9 और 10 दिसंबर को हवा और बारिश गंभीर होने की संभावना है. ”

तमिलनाडु के राजस्व विभाग ने भी बचाव कार्यों के साथ-साथ राज्य में बारिश के बाद जल जमाव जैसी परिस्थितियों के लिए कमर कस ली है. सभी जिला प्रशासन के तहत पंप व अन्य मशीनरी की व्यवस्था की गई है. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) की टीमों को किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए सभी जिलों में तैयार रखा गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *