छत्तीसगढ़ में तेज हो चुकी चुनावी हलचल,इस बीच छत्तीसगढ़ में RSS प्रमुख का दौरा…

raipur@khabarwala.news

रायपुर: छत्तीसगढ़ में चुनावी हलचल तेज हो चुकी है। जमीनी स्तर पर तैयारियां शुरू हो चुकी है। इस बीच में RSS के प्रमुख मोहन भागवत का छत्तीसगढ़ दौरा होने जा रहा है। वनांचल क्षेत्र जशपुर जिले में होने वाले दो बड़े कार्यक्रमो में वे शामिल होंगे, इस कार्यक्रम की तैयारी में भाजपा और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सदस्य लगे हुए हैं।

लेकिन इस बीच कांग्रेस में भी संघ प्रमुख के छत्तीसगढ़ आने और जनजातीय ध्रुवीकरण की चर्चा शुरू हो चुकी है।

 

15 साल तक आदिवासियों का हुआ शोषण: कांग्रेस

 

कांग्रेस के छत्तीसगढ़ संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला कहते हैं, मोहन भागवत जी छत्तीसगढ़ आ रहे हैं, उनका स्वागत है। लेकिन भाजपा कुछ भी कर ले प्रदेश का आदिवासी समाज उनको माफ करने वाला नहीं है। जशपुर क्षेत्र में लंबे समय से अल्पसंख्याक समाज बीजेपी सरकार का विरोध करता रहा है इस विषय पर भी आरएसएस प्रमुख को अपनी राय रखनी चाहिए बीजेपी सरकार ने 15 साल में आदिवासियों और विशेष पिछड़ी जनजातियों का शोषण किया, उनके अधिकारों का हनन किया है। पेसा कानून, ग्रामीणों को सामुदायिक वन अधिकार से वंचित रखा। जिसके लिए प्रदेश के आदिवासी समाज उन्हें माफ नहीं करेगा चाहे वे कुछ भी कर लें।

 

नंदकुमार साय ने कांग्रेस और धर्मांतरण का लगाया आरोप

 

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राज्यसभा सांसद नन्दकुमार साय ने कांग्रेस के इन आरोपो का जवाब देते हुए कहा कि मोहन भागवत जी छत्तीसगढ़ आ रहे हैं जिनके कार्यक्रम की तैयारियां की जा रही है, यह एक सामाजिक कार्यक्रम है। इसमें राजनीति या चुनाव से कोई लेना देना नहीं है। क्योंकि आर एस एस संगठन हिंदू समाज के लिए कार्य करती है। इसी तरह स्व. दिलीप सिंह जूदेव जी धर्मांतरण के विरोध में कार्य करते रहे हैं। इसलिए उनकी प्रतिमा का अनावरण किया जाएगा, एवं जनजाति गौरव दिवस बिरसा मुंडा को केंद्र में रखकर बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कांग्रेस इसके जिस नजरिये से देखना चाहती है देख सकती है। क्योंकि धर्मांतरण कराने में इनकी भूमिका संदिग्ध है। अभी धमतरी में एक गांव के 58 लोगों का धर्म परिवर्तन किया गया है।

 

पूर्व सांसद की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

 

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत 14 नवंबर को छत्तीसगढ़ आ रहे हैं छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे । आरएसएस प्रमुख वनवासी कल्याण आश्रम में बिरसा मुंडा जयंती गौरव दिवस आयोजित जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके अलावा वे रंजीता स्टेडियम चौक पर निर्मित पूर्व दिग्गज भाजपा स्व. सांसद दिलीप सिंह जूदेव की आदमकद प्रतिमा का अनावरण करेंगे।

2018 चुनाव में सरगुजा संभाग में बीजेपी की स्थिति शून्य

 

दरअसल छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग में साल 2018 के चुनाव में एक भी विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक जीतकर विधानसभा नहीं पहुंचे हैं। यह पार्टी के लिए एक सबसे बड़ा सबक बन गया है। इसके अलावा प्रदेश में अनुसूचित जाति और जनजाति के 29 सीट आरक्षित है। जिसमें से सिर्फ 2 सीटों पर ही भारतीय जनता पार्टी के नेताओं ने जीत हासिल की है। आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जनजाति क्षेत्रों में भाजपा की पैठ बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी लगातार प्रयास कर रही है।

 

एक लाख भीड़ जुटाने का रखा लक्ष्य, अन्य राज्यों से पहुंचेंगे कार्यकर्ता

 

जशुपर में आरएसएस प्रमुख के आगमन को लेकर तैयारियां की जा रही है। वनवासी कल्याण आश्रम के स्वयंसेवक एवं भाजपा कार्यकर्ता जशपुर, मनेंद्रगढ़, कोरिया, जिले के गांव गांव जाकर लोगों को आमंत्रित कर रहे हैं गौरव दिवस पर लगभग एक लाख लोगों की भीड़ जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। जशपुर जिले में होने वाले आदिवासी गौरव समारोह में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ के अलावा उड़ीसा, झारखंड, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र के लोग भी जशपुर पहुंचेंगे। इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी और संघ के सहयोगी संगठन के पदाधिकारी भी इस समारोह में शामिल होंगे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *