नुक्कड़ नाटक और रैली निकालकर दिया मानसिक रूप से स्वस्थरहने का संदेश…

raipur@khabarwala.news

-विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर लोगों को किया गया जागरूक

बलौदाबाजार, 11 अक्टूबर 2022,विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। साथ ही साथ रैली निकालकर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं और उसके निदान के संबंध में लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान लोगों को मानसिक रूप से स्वस्थ रहने का संदेश दिया गया।इसके अलावा लोगों से बिना घबराए मानसिक समस्या होने पर नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में मनोचिकित्सकसे परामर्श लेने की अपील भी की गई।

जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम बलौदाबाजार एवं मनोविज्ञान विभाग द्वारा एनएसएस, एनसीसी, शासकीय दाऊकल्याण कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय बलौदाबाजार के सहयोग से आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में काफी संख्या में छात्रों और स्वास्थ्य कर्मियों ने नारे, स्लोगन के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के बारे में बताया।इसके अलावा शारीरिक बीमारियों के समान ही मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का उपचार भी स्वास्थ्य केन्द्रों में निःशुल्क किया जाता है, इस संबंध में जानकारी भी दी।जनजागरूकता रैली को सीएमएचओ डॉ. एमपी महिस्वार ने हरी झंडी दिखाई।

इस मौके पर सीएमएचओडॉ. एमपी महिस्वार ने लोगों से मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरूक रहने का आह्वान किया। ‘कल करे जो आज कर मानसिक स्वास्थ्य की जांच कर’, ‘मन स्वस्थ है तो तन स्वस्थ है’, ‘सकारात्मक होना नकारात्मक होने से कहीं ज्यादा बेहतर है’ … जैसे नारे लगाते हुए कॉलेज के छात्रों ने मानसिक स्वस्थ रहने का संदेश दिया। रैली शासकीय दाऊ कल्याण महाविद्यालय से निकलकर गार्डन चौक पहुंची। रैली कलेक्ट्रेट होते हुए वापस महाविद्यालय पहुंची। गार्डन चौक में ही महाविद्यालय के छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। “मानसिक स्वास्थ्य है जरूरी” पर आधारित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्रों ने “मन स्वस्थ तो तन स्वस्थ” के प्रति लोगों को सजग किया। साथ ही शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं के समान ही मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति सजग रहने की अपील भी की।

जनजागरूकता कार्यक्रम में जिला मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. राकेशकुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनुपमा तिवारी, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट मोहिंदर घृतलहरे, साइकेट्रिक सोशल वर्कर रोशन लाल, वार्ड असिस्टेंट कमलनाथ साहू एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। साथ ही शासकीय दाऊ कल्याण कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. ए. के . उपाध्याय, डॉ. पी. झा, डॉ. रीतायादव, एफमिंजएनसीसीअधिकारीएन. डी. मिर्झा, एनएसएस अधिकारी नबीखान, मनोविज्ञान विभाग से ग्लेडिससिम्मी मिंज एवं महाविद्यालय के एनएसएस एवं एनसीसी के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *