पौराणिक धार्मिक नगरी उज्जैन में आज महाकाल लोक का लोकार्पण करेगें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी…

raipur@khabarwala.news

उज्जैन: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विशेष सुरक्षा कार सोमवार को उज्जैन के जिला पुलिस लाईन में पहुंच गई हैं। मोदी महाकाल कोरिडोर के प्रथम चरण के महाकाल लोक का लोकार्पण करने मंगलवार को अपरांह संभावित 5.30 बजे भारतीय वायु सेना के हेलीकाप्टरों से डीआरपी लाईन उज्जैन पहुंचेंगे। वे तीन हेलीकाप्टरों के साथ उज्जैन आएंगे। मंगलवार को ही रात में वे हेलीकाप्टर से इंदौर के लिए रवाना होंगे। 11 अक्टूबर को पूरा मध्य प्रदेश शिवमय होने जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रदेश की ऐतिहासिक, पौराणिक धार्मिक नगरी उज्जैन में श्री महाकाल लोक का लोकार्पण होगा।

उज्जैन में “श्री महाकाल लोक” के साथ ही प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के आव्हान पर पूरे प्रदेश में गाँव-गाँव, शहर-शहर देवालयों में बड़ी संख्या में लोग एकत्रित होकर शिव भजन, पूजन, कीर्तन, अभिषेक, आरती करेंगे। शंख-ध्वनि होगी, घंटे-घड़ियाल बजाए जाएंगे। मंदिरों, नदियों के तट तथा घर-घर दीपक जलाए जाएंगे। धार्मिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे तथा भोजन-भंडारे आयोजित होंगे।

 

उज्जैन में महाकाल कोरिडोर के प्रथम चरण में 351 करोड़ से महाकाल लोक का निर्माण किया गया है। इसमें भगवान शिव से संबंधित करीब 190 से अधिक मूर्तियां बनाई गई है। भगवान शिव के विभिन्न अवतार को मूर्तिरूप में बताया गया है। भगवान शिव-पार्वती के विवाह की प्रतिमा वाल बनाई गई है।

 

उज्जैन के सप्त सागरों में से एक रूद्र सागर को पूरी तरह से रमणीय स्थल का रूप दिया गया है। काशी विश्वनाथ कारिडोर से करीब तीन गुना बड़े 900 मीटर के महाकाल लोक में पूरी तरह से भगवान शिव का सनातन रूप से संयोजन किया गया है। प्रधानमंत्री मोदी यहां आकर महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। इसके साथ ही वे भगवान श्री महाकालेश्वर के दर्शन पूजन के लिए भी जाएंगे।

संभावना है कि मंदिर के समीप ही माधव सेवा न्यास परिसर में भारत माता मंदिर में भी पूजा के लिए पहुंच सकते हैं। इसके उपरांत वे कार्तिक मेला मैदान में आयोजित धर्मसभा को संबोधित करने पहुंचेंगे। वहां से श्री मोदी सीधे डीआरपी लाईन पहुंचकर नाईट विजन हेलीपेड से वायूसेना के हेलीकाप्टरों से इंदौर पहुंचेंगे। वहां से दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

 

पीएम नरेंद्र मोदी के काफिले में शामिल अत्याधुनिक गाड़ियों में मर्सिडीज-बेंज मेबैक एस-650 गार्ड कार है, जिसमें पीएम सवार होंगे। कारों का यह काफिला उज्जैन आ चुका है। ये कार इतनी सुरक्षित है कि 2 मीटर की दूरी से अगर इस कार पर 15 किलो टीएनटी भी उड़ा दिया जाए तो भी इस कार को कोई नुकसान नहीं होगा।

इस कार की खिड़कियां इतनी मजबूत हैं कि एके 47 राइफल से गोली मार दी जाए तो भी कार पर असर नहीं पड़ेगा। कार की खिड़कियां अंदर की तरफ पॉलीकार्बोनेट होती हैं। अगर कार पर गैस हमला करता है, तो इसका कोई असर नहीं होगा। कार्तिक मेला ग्राउंड उज्जैन में प्रधानमंत्री श्री मोदी के सभा-स्थल पर शिवमय थीम पर केन्द्रित साज-सज्जा की जाएगी। साथ ही विशेष ध्वनि, प्रकाश एवं सुगंध के माध्यम से मंदिर के पवित्र वातावरण का निर्माण किया जाएगा।

 

संतों के लिए पृथक से मंच की व्यवस्था की गई है। प्रख्यात गायक कैलाश खैर द्वारा महाकाल स्तुति गान होगा। उज्जैन एवं इंदौर संभाग की प्रत्येक ग्राम-पंचायत से श्रद्धालु कार्यक्रम स्थल पर पहुँचेंगे। धार्मिक अनुष्ठान संपादित करने वाले तड़वी, पटेल, पुजारी और विभिन्न समुदायों के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित होंगे।

 

सभा स्थल पर 40 हजार से अधिक कुर्सियों की व्यवस्था की गई है। उज्जैन में शिप्रा नदी के सभी घाटों पर लगभग एक लाख श्रदालु एलईडी स्क्रीन के माध्यम से कार्यक्रम देखेंगे।उज्जैन एवं इंदौर संभाग के प्रत्येक जिले से विभिन्न समाज और संस्थाओं के अध्यक्ष, पार्षद, सरपंच, तड़वी, पटेल पुजारी आदि को आमंत्रित किया गया है, जो अपने-अपने क्षेत्र से जल लेकर आएंगे और उज्जैन रुद्रसागर में समर्पित करेंगे।

ये मंत्री करेंगे आगवानी

 

प्रधानमंत्री की प्रदेश में अगवानी,विदाई एवं सत्कार के लिए इंदौर एयरपोर्ट पर प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा रहेंगे। उज्जैन हेलीपेड पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्रसिंह रहेंगे। श्री महाकालेश्वर मंदिर में संस्कृति धार्मिक न्यास धर्मस्व मंत्री उषा ठाकुर, सभा स्थल पर उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव रहेंगे। मंत्रीगण को मिनिस्टर इन वेटिंग नामांकित किया गया है।

 

ये रहेगा आवागमन मार्ग

 

प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए मार्गों पर आवागमन प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। आम आवागमन के लिए वही मार्ग प्रतिबंधित रहेगा जिस पर पीएम की गाडियों का काफिला गुजरेगा। प्रधानमंत्री का काफिला हेलीपेड से देवास रोड, पाइप फैक्ट्री चौराहा, इंजीनियरिंग कॉलेज तिराहा (इंदौर रोड) महामृत्युंजय द्वार, शांति पैलेस तिराहा, हरिफाटक ओव्हरब्रिज, त्रिवेणी संग्रहालय, चारधाम, हरसिद्धि मंदिर चौराहा, नृसिंहघाट, भूखी माता रोड और कार्तिक मेला ग्राउंड रहेगा। प्रधानमंत्री के काफिले की वापसी इसी मार्ग से होगी। उक्त मार्ग ही सामान्य आवागमन के लिए प्रतिबंधित है।

सुरक्षा व्यवस्था

प्रधानमंत्री श्री मोदी की सुरक्षा व्यवस्था के लिए प्रदेश भर से करीब 2500 से अधिक पुलिस बल उज्जैन आया है। उनकी यात्रा के मार्ग पर प्रत्येक 100 मीटर की दूरी पर एक पुलिस जवान को तैनात कर दिया गया है। प्रत्येक चौराहा पर एक निरीक्षक फोर्स के साथ तैनात किए गए हैं। एक दर्जन से अधिक आईपीएस अधिकारी झोनवार व्यवस्था में लगाए गए हैं। उनकी मुख्य सुरक्षा व्यवस्था के लिए एसपीजी का दल उज्जैन पहुंच चुका है।एसपीजी के साथ प्रधानमंत्री जी के वाहनों का काफिला की कारें उज्जैन लाई गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *