भिलाई के सी-मार्ट के पहले ग्राहक बने CM बघेल, पोला पर सीमार्ट में ठेठरी खुरमी की खरीदी…

raipur@khabarwala.news

रायपुर। भिलाई के सी-मार्ट के पहले ग्राहक बने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल। पोला का मौका था इसलिए ठेठरी खुरमी भी खरीदा। राज्य में उत्पादित बेहतरीन और अनूठी सामग्रियों के एक ही स्थान पर विक्रय की उपलब्धता की मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की मंशानुरूप दुर्ग जिले में सीमार्ट स्थापित हो गया है। आज भिलाई में इसका लोकार्पण मुख्यमंत्री ने किया। इस मौके पर उन्होंने सी-मार्ट का अवलोकन किया। यहां स्वसहायता समूहों की महिलाओं के उत्पाद देखे और उनसे चर्चा की। उन्होंने कहा कि आप लोग अच्छी सामग्री बनाते हैं गुणवत्ता का ध्यान रखते हैं। अब आपको अपने उत्पादों के लिए बड़ा बाजार मिल गया है। आपको इसके अच्छे दाम भी मिलेंगे। इस मौके पर प्रभारी मंत्री श्री मोहम्मद अकबर भी उपस्थित थे। विधायक देवेंद्र यादव ने मुख्यमंत्री को बताया कि सी-मार्ट का लोकेशन शानदार होने की वजह से और यहां विविध वैरायटी होने की वजह से लोगों को गुणवत्तायुक्त सामग्री सस्ते दामों पर मिल सकेगी। श्री यादव ने बताया कि प्रदेश भर से सबसे अच्छा काम कर रही एसएचजी के उत्पादों को चुना गया है। अभी 719 प्रकार की सामग्री यहां उपलब्ध है। इस मौके पर महापौर श्री नीरज पाल भी मौजूद थे। कलेक्टर पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने विस्तार से मुख्यमंत्री को सी-मार्ट परिसर की जानकारी दी।

बस्तर का जैविक चावल देखा मुख्यमंत्री ने- मुख्यमंत्री ने सी-मार्ट परिसर में विक्रय के लिए रखी गई सामग्री को देखा। उन्होंने जैविक सुगंधित चावल पर विशेष रूप से प्रसन्नता जताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर क्षेत्र के सुगंधित चावल की डिमांड बहुत होती है। अब चूंकि यह जैविक चावल भी है अतएव इसका अच्छे रेट उत्पादकों को मिलेगा। मुख्यमंत्री को चावल की अनेक प्रजातियां दिखाई गईं जिनका जैविक तरीके से उत्पादन होता है। इनमें देवभोग, बबईबूटा, दूबराज, रेड राइस आदि प्रमुख हैं। मुख्यमंत्री ने कोंडागांव की कूकीज भी देखी। इसमें कोकोनट कूकीज, रागी कूकीज, तिखूर ड्राईफ्रूट आदि उन्होंने देखा। हथकरघा और शबरी के उत्पाद भी- छत्तीसगढ़ का हस्तशिल्प शहरों में काफी बिकता है।

सी-मार्ट में विविध वैरायटी के हथकरघा शामिल हैं। इसमें चांपा की कोसा साड़ी की अनेक वैरायटी हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हथकरघा का संकलन बहुत अच्छा है। उत्पादकों को सी-मार्ट के रूप में अच्छा बाजार मिल जाएगा। सीधे बाजार तक मिली पहुंच- मुख्यमंत्री ने पूरे परिसर का निरीक्षण करने के बाद कहा कि हमारी एसएचजी समूह की महिलाओं का काम बहुत अच्छा है। इसकी झलक इस पूरे परिसर में दिख रही है। सी-मार्ट की स्थापना से अब इनकी पहुंच सीधे बाजार तक हो सकेगी। गुणवत्तायुक्त सामग्री किफायती दामों में मिलने से यहां बिक्री बढ़िया होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *