कलेक्टर ने राजस्व, पंचायत, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास और नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों की ली संयुक्त बैठक…

www.khabarwala.news

schedule
2024-10-19 | 13:40h
update
2024-10-19 | 13:41h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
कलेक्टर ने राजस्व, पंचायत, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास और नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों की ली संयुक्त बैठक…

raipur@khabarwala.news

  • जनहित के कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी : कलेक्टर
  • कक्षा 6वीं से 12वीं तक के सभी स्कूली बच्चों का 31 अक्टूबर तक नियमानुसार जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश
  • कार्य योजना बनाकर प्रायमरी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों का भी जाति प्रमाण पत्र बनाने चलाएं अभियान
  • त्रुटि रहित एवं शुद्ध निर्वाचक नामावली तैयार करने दावा-आपत्तियों का सावधानीपूर्वक करें निराकरण
  • सावधानी बरतते हुए राजस्व प्रकरणों के निराकरण में लाएं प्रगति
  • आदेश की अवहेलना करने वाले पटवारियों पर करें कड़ी कार्रवाई

गौरेला पेंड्रा मरवाही, 19 अक्टूबर 2024: कलेक्टर श्रीमती लीना कमलेश मंडावी ने आज कलेक्ट्रेट के अरपा सभा कक्ष में राजस्व, पंचायत, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास और नगरीय प्रशासन विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली। उन्होंने विकासखण्डवार स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र की समीक्षा करते हुए कक्षा 6वीं से 12वीं तक के सभी स्कूली बच्चों का 31 अक्टूबर 2024 तक नियमानुसार जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश तहसीलदारों एवं खण्ड शिक्षा अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि शासन का निर्देश है कि जन्म के साथ ही सभी बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बन जाना चाहिए। उन्होंने जिले के सभी प्रायमरी स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों का भी जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए कार्य योजना बनाकर अभियान चलाने के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों के कितने बच्चों का जाति प्रमाण पत्र बन गया है और कितने बच्चों का बनना है कि जानकारी तहसीलदारों को उपलब्ध कराने महिला एवं बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिए। इसके साथ ही प्रत्येक बच्चों का निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए भी कार्य योजना बनाकर अभियान चलाने और आवश्यकता के अनुसार आय प्रमाण पत्र जारी करने अनुविभागीय अधिकारियों (राजस्व) को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारी अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन गंभीरता से करें, जनहित के कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।

Advertisement

कलेक्टर ने त्रिस्तरीय प्रचायत एवं नगरपालिका निर्वाचन 2024-25 के लिए निर्वाचक नामावली का प्रारंभिक प्रकाशन के बाद प्राप्त किए जा रहे दावे एवं आपत्तियों का सावधानीपूर्वक निराकरण करने और त्रुटि रहित एवं शुद्ध निर्वाचक नामावली तैयार करने के निर्देश दिए। नगरपालिका निर्वाचन हेतु निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन के लिए 16 से 23 अक्टूबर तक दावे आपत्ति लिए जा रहे हैं। नगरपालिका निर्वाचन हेतु निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 22 नवंबर को होगा। इसी तरह त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन हेतु निर्वाचक नामावली के अंतिम प्रकाशन के लिए 24 से 29 अक्टूबर तक दावे आपत्ति लिए जा रहे हैं। त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन हेतु निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 29 नवंबर को होगा। कलेक्टर ने स्थानीय निर्वाचनों में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने सभी शैक्षणिक संस्थाओं में बैनर, पोस्टर, रैली एवं मतदाता शपथ कार्यक्रम आयोजित कर मतदाता जागरूकता अभियान चलाने कहा।

कलेक्टर ने तहसीलवार राजस्व प्रकरणों के निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने विवादित एवं अविवादित नामांतरण, विवादित एवं अविवादित बटवारा, नक्शा बटांकन, व्यपवर्तन, अभिलेख शुद्धता के लंबित प्रकरणों को समय-सीमा के भीतर निराकृत करने कहा। उन्होंने सभी राजस्व अधिकारियों को अपने कार्यशैली एवं व्यवस्था में सुधार लाने तथा सावधानी बरतते हुए राजस्व प्रकरणों के निराकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश की अवहेलना करने वाले पटवारियों पर कड़ी कार्रवाई करें। लापरवाह पटवारियों को कारण बताओ नोटिस देने के बाद जवाब संतोषप्रद नहीं होने पर उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए प्रस्ताव कलेक्टर को भेजें। उन्होंने भू-आबंटन की स्थिति की समीक्षा करते हुए पक्षकारों को नियमित पेशी देकर सभी प्रकरणों को 31 अक्टूबर तक निराकृत करने कहा।

कलेक्टर ने डिजीटल हस्ताक्षरीकृत खसरों की लगातार समीक्षा करने, अभिलेख शुद्धता, खरीफ गिरदावरी कृषि वर्ष 2024-25 में फील्ड में जाकर गिरदावरी की शुद्धता जांच करने, आरबीसी 6-4 के प्रकरणों को संवेदनशीलता के साथ निराकृत करने एवं जनहानि के प्रकरणों में आर्थिक सहायता प्रदान करने कहा। उन्होने ई-डिस्ट्रिक पोर्टल में दर्ज प्रकरणों, खसरा नंबरों का पुर्नक्रमांकन, स्वामित्व योजना, विभिन्न शासकीय कार्यालयो एवं सामाजिक भवनों के लिए भूमि आबंटन, भू-अर्जन के लंबित प्रकरणों में कार्यवाही, मुआवजा वितरण, वसूली, अतिक्रमण, वन अधिकार पत्रों पर उत्तराधिकारियों का नाम जोडने एवं रिकार्ड अपडेशन करने के निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर नम्रता आनंद डोंगरे, परियोजना निदेशक डीआरडीए के पी तेंदुलकर, एसडीएम मरवाही प्रिया गोयल एवं पेंड्रारोड अमित बेक, संयुक्त कलेक्टर दिलेराम डाहिरे, डिप्टी कलेक्टर ऋचा चन्द्राकर, जिला शिक्षा अधिकारी जे के शास्त्री, महिला एवं बाल विकास अधिकारी अतुल परिहार सभी जनपद सीईओ, सीएमओ, खण्ड शिक्षा अधिकारी, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, अधीक्षक भू-अभिलेख एवं राजस्व निरीक्षक उपस्थित थे।

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
19.10.2024 - 14:13:04
Privacy-Data & cookie usage: