अगले 7 दिनों में भयंकर तूफान की एंट्री! 20 से 24 अक्टूबर तक मूसलाधार बारिश, अलर्ट जारी…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली: मौसम विभाग के मुताबिक 20 और 24 अक्टूबर के बीच बंगाल की खाड़ी के मध्य में एक नए तूफान के जन्म लेने की पूरी संभावना है. मौसम विभाग ने तूफान को लेकर मछुआरों को भी अलर्ट किया है. विभाग ने सलाह दिया है कि हलचल के दौरान बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में न जाएं.

अक्टूबर महीने में बंगाल की खाड़ी में सबसे ज्यादा हलचल होती है. कई तूफान यहां जन्म लेते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक 20 से 24 अक्टूबर के बीच बंगाल की खाड़ी के मध्य में एक नए तूफान के जन्म लेने की संभावना है. बता दें, बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. साइक्लोनिक सर्कुलेशन का क्षेत्र बनने के कारण पूरी संभावना है कि तूफान की एंट्री हो सकती है. अरब सागर में भी इसी तरह का एक मौसमी तंत्र विकसित हो रहा है. यह भी आने वाले समय में एक तूफान में तब्दील हो सकता है. मौसम विभाग ने कहा है कि धीरे-धीरे यह साइक्लोनिक सर्कुलेशन ओडिशा के तट की ओर बढ़ेगा. इसके कारण भारी बारिश के आसार बन रहे हैं.

प्रायद्वीपीय भारत में जारी है बारिश का दौर

मौसम हलचल के कारण प्रायद्वीपीय भारत में जोरदार बारिश हो रही है. आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश दर्ज की गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से उठे तूफान के कारण बारिश हो रही है. IMD का अनुमान है कि बारिश का दौर फिलहाल आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, अंडमान-निकोबार, पुडुचेरी समेत कई और इलाकों में जारी रहेगा. मौसम विभाग ने तूफान को लेकर मछुआरों को भी अलर्ट किया है. विभाग ने सलाह दिया है कि हलचल के दौरान बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में न जाएं. मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि तूफान न आने की भी सूरत में समुद्र में काफी ऊंची लहरें उठ सकती है.

चक्रवाती तूफान से कई राज्यों में मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी के मध्य में 22 अक्टूबर के आसपास निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके 3 से 4 दिनों के अंदर यह पूरी तरह सक्रिय हो सकता है. इसके कारण दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी होने की संभावना है. आईएमडी का अनुमान है कि साइक्लोन सर्कुलेशन 20 अक्टूबर तक उत्तरी अंडमान सागर पर जमा होने लगेगा. इसके प्रभाव से कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, केरल समेत कई राज्यों में जमकर बारिश होगी.

 

कई इलाकों में चलेंगी तेज हवा

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि तूफान के कारण कई राज्यों में तेज हवाएं चल सकती है. IMD ने बताया कि कर्नाटक, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, केरल समेत कई और इलाकों में तेज हवा चल सकती है. मौसम विभाग ने कहा है कि इन राज्यों में 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *