सक्रिय हुआ चक्रवाती तूफान, 9 से 13 अक्टूबर तक बारिश, 10 से ज्यादा राज्यों में अलर्ट..

www.khabarwala.news

schedule
2024-10-09 | 09:05h
update
2024-10-09 | 09:05h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
सक्रिय हुआ चक्रवाती तूफान, 9 से 13 अक्टूबर तक बारिश, 10 से ज्यादा राज्यों में अलर्ट..

raipur@khabarwala.news

बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है. इसके कारण दुर्गा पूजा के दौरान भी बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि 13 अक्टूबर तक बारिश का दौर जारी रह सकता है.

मानसून चला गया या फिर वापस आ गया है. कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है. ऐसे में सबके जेहन में यही सवाल उठने लगा है. बिहार-झारखंड से लेकर राजस्थान-यूपी में झमाझम बारिश हो रही है. वर्षा के कारण दुर्गा पूजा का मजा भी किरकिरा हो जा रहा है. लोग पंडाल और मेला घूमने निकल रहे हैं. लेकिन, बारिश के कारण मेला पहुंचने पर झमाझम बारिश शुरू हो जा रही है. मंगलवार देर शाम रांची समेत झारखंड के कई इलाकों में बारिश हुई. यहीं हाल बिहार और राजस्थान का भी रहा. त्योहार के मौके पर बारिश होने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है. वहीं, मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में भी बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विभाग के अनुमान से लोगों की टेंशन बढ़ गई है.

9 से 13 अक्टूबर तक जारी रहेगा बारिश का दौर (9 to 13 October Heavy Rain)

Advertisement

स्काईमेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक लक्षद्वीप और आसपास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. यह औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी से तमिलनाडु और दक्षिण केरल तक एक ट्रफ रेखा औसत समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर तक फैली हुई है. लक्षद्वीप पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से 9 अक्टूबर के आसपास लक्षद्वीप और इससे सटे दक्षिण-पूर्व, पूर्वी मध्य अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है. जो उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है. अनुमान है कि इस मौसमी गतिविधि के कारण कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में अब गिर रहा है तापमान (Temperature in Delhi)

दिल्ली से मानसून की पूरी तरह विदाई हो चुकी है. वहीं, बारिश नहीं होने के कारण दिल्ली में उमस भरी गर्मी पड़ने लगी थी. इधर, मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में 13 अक्टूबर तक आसमान में बादलों का डेरा रहेगा. न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक रह सकता है. वहीं, अब धीरे-धीरे वहीं ठंड की भी दस्तक शुरू हो जाएगी.

यूपी में सक्रिय हो सकता है चक्रवाती तूफान (UP Rain Alert)

यूपी मौसम केंद्र ने कहा है कि प्रदेश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदल सकता है. विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून ट्रफ के कारण मौसम में बदलाव आ सकता है. इसके साथ ही एक चक्रवाती तूफान का दौर शुरू हो सकता है. इसके कारण यूपी में मौसम के तेवर तल्ख हो सकते हैं. बता दें, सोमवार और मंगलवार को यूपी के कई जिलों में बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले एक दो दिनों में बारिश की संभावना है.

झारखंड में बारिश (Jharkhand Rain Today)

बंगाल की खाड़ी में बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का असर झारखंड में दिख रहा है. मंगलवार को राजधानी रांची समेत कई और जिलों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश में अभी बारिश से राहत नहीं मिलेगी. दुर्गा पूजा के दौरान झारखंड के कई हिस्सों में बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा है कि 11 अक्टूबर तक आसमान में बादलों का डेरा रहेगा. गरज चमक के साथ बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है.

बिहार में बारिश (Bihar Weather)

बिहार में भी बारिश का दौर जारी है. मंगलवार को कई जिलों में बारिश हुई. मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को भी पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, लखीसराय, जमुई, बेगूसराय समेत कई और जिलों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग बारिश के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात की भी संभावना जताई है. आईएमडी ने येलो अलर्ट जारी किया है.

मानसून की विदाई के बाद भी राजस्थान में बारिश शुरू (Rajasthan Weather)

राजस्थान में मानसून की विदाई हो गई है. वहीं मंगलवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने कहा है कि कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के असर के कारण जोधपुर समेत कई इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग केंद्र जयपुर का कहना है कि राजस्थान में कुछ इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई है. आने वाले एक दो दिनों में कई इलाकों में बारिश का दौर जारी रह सकता है.

आज कैसा रहेगा देश भर का मौसम

स्काई मेट वेदर की एक रिपोर्ट के मुताबिक आज कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर भारत और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, बिहार और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है.

 

 

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
09.10.2024 - 09:27:16
Privacy-Data & cookie usage: