छत्तीसगढ़ में सोमवार से सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश,बंद रहेंगे सरकारी दफ्तर और स्कूल-कॉलेज…

raipur@khabarwala.news

रायपुर:  कुछ ही दिनों में अक्टूबर महीने की शुरुआत हो जाएगी। इसके साथ ही दशहरा-दिवाली सहित कई बड़े त्योहारों का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। इस दौरान कई त्योहारों में सरकारी दफ्तर और स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। वहीं कई मौकों पर केवल स्कूल-कॉलेज सहित अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे। इस खबर के जरिए आज हम आपको बताएंगे कि आने वाले अक्टूबर महीने में छत्तीसगढ़ में कुल कितने दिन स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

दरअसल, कुछ दिन पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने दशहरा-दिवाली सहित अन्य अवकाशों का ऐलान किया था। इनमें से ज्यादातर छुट्टियां अक्टूबर महीने में ही पड़ने वाला है। सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक 7 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक प्रदेश में दशहरा अवकाश रहेगा। वहीं दीपावली की चार छुट्टियां भी इसी महीने में होगी, जबकि दो छुट्टी अगले महीने यानि नंबर में रहेगी। यदि एक साथ सभी को जोड़कर देखें तो अक्टूबर महीने में 15 दिन स्कूल-कॉलेज में अवकाश रहेगा।

बता दें कि साय सरकार ने शिक्षा सत्र 2024-25 के लिए छुट्टियों की घोषणा की थी। स्कूलों और बीएड-डीएड कॉलेजों में इस सत्र में कुल 64 दिन की छुट्टियां दी गई हैं। आदेश के मुताबिक छुट्टियों की लिस्ट में पहले दशहरा अवकाश है, जिसमें 6 दिन छुट्टी है। इसके अलावा दीपावली और शीतकालीन अवकाश भी 6-6 दिन का होगा। वहीं ग्रीष्मकालीन अवकाश कुल 46 दिन का रखा गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *