खुशखबरी: रेलवे त्योहारों पर रेलवे चलाएगी स्पेशल 519 ट्रेनें,कंफर्म बर्थ की गारंटी, यात्री न करें चिंता मिलने वाली है सुविधा…

raipur@khabarwala.news

बिलासपुर। इस दुर्गा पूजा, दीपावली या छठ पर्व पर यदि घर जाना चाहते हैं तो ट्रेनों में कंफर्म बर्थ को लेकर परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। रेलवे ने पर्व के मद्देनजर ऐसी तैयारी की है कि कंफर्म बर्थ की पूरी गारंटी रहेगी।

भारतीय रेलवे में इस बार 518 ट्रेनों का परिचालन करने का निर्णय लिया है। जिनमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन को छह ट्रेन मिली है। नवरात्र के साथ ही त्योहारी सीजन प्रारंभ हो जाता है। इस अवधि में रेलवे, सरकारी कार्यालय या अन्य निजी संस्थानों में कार्य करने वाले लोग पर्व मनाने के लिए घर जाते हैं।

ऐन वक्त पर बर्थ की मारामारी न रहे इसलिए लोग पहले से रिजर्वेशन करा लेते हैं। लेकिन, पिक सीजन की वजह से अधिकांश लोगों को कंफर्म बर्थ नहीं मिल पाती है। ऐसे में उन्हें या तो घर जाने का कार्यक्रम रद करना पड़ता है या फिर वैकल्पिक व्यवस्था की जाती है। इस दौरान उन्हें काफी परेशानी भी होती है। इस बार ऐसा नहीं होगा।

जोन से गुजरने वाली स्पेशल ट्रेनें

ट्रेनें – परिचालन अवधि –

08893 गोंदिया – सांतरागाछी दुर्गा पूजा स्पेशल चार व नौ अक्टूबर

08894 सांतरागाछी – गोंदिया, दुर्गा पूजा स्पेशल पांच व 10 अक्टूबर

08895 गोंदिया – छपरा छठ पूजा स्पेशल तीन व चार नवंबर

08896 छपरा – गोंदिया छठ पूजा स्पेशल चार व पांच नवंबर-

08897 गोंदिया – पटना छठ पूजा स्पेशल – तीन व चार नवंबर-

08898 पटना – गोंदिया छठ पूजा स्पेशल – चार व पांच नवंबर

दो महीने में छह हजार फेरे लगाएंगी ट्रेनें

दुर्गा पूजा, दिवाली और छठ पर्व के दौरान यात्रियों की भारी भीड़ को सुगम एवं आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए रेलवे विशेष ट्रेनों के परिचालन की तैयारी की है। इन दो महीनों में चलने वाली 519 स्पेशल ट्रेनें लगभग छह हजार फेरे लगाएंगी। इससे यात्री सुरक्षित गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में अधिक है। बीते साल 4,429 फेरे लगाई थी। इस बार फेरे बढ़ाए गए हैं।

दो महीने पहले से रहती है प्रतीक्षा सूची

नियमित चलने वाली ट्रेनों में पर्व के दौरान बर्थ की भारी मारामारी रहती है। विशेषकर उत्तर प्रदेश और बिहार जाने वाली ट्रेनों में दो महीने पहले से प्रतीक्षा सूची आ जाती है। यहां रहने वाले लोग छठ पर्व पर विशेष तौर पर घर जाते हैं। स्पेशल ट्रेनों के परिचालन से नियमित ट्रेनों में भीड़ का दबाव कम होगा।

कुछ और ट्रेनों को चलाने की हो सकती है घोषणा

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन से गुजरने वाली स्पेशल ट्रेनों की संख्या अभी कम है। यहां के लिए कुछ और स्पेशल ट्रेनों की सौगात मिल सकती है, जो जोन के प्रमुख रेलवे स्टेशन बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग या नागपुर से प्रारंभ होकर अलग-अलग दिशा में चलेगी। वर्तमान में केवल छह ट्रेनें ही चलाई जा रही हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *