आ रहा हैं चक्रवाती तूफान ‘जॉन’, भारी बारिश की चेतावनी, 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा…

raipur@khabarwala.news

मौसम विभाग के अधिकारियों ने चेतावनी जारी कर लोगों से अलर्ट रहने को कहा है. विभाग ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों से अपील की है कि वो सुरक्षा के लिए किसी ऊंचे स्थान की तलाश करें.

 एक और समुद्री तूफान तट पर कहर बरसाने आ रहा है. बीते दिनों चीन, फिलीपींस, वियतनाम समेत कई देशों में साइक्लोन यागी और बेबनिका तूफान ने जमकर तबाही मचाई थी. अब एक बार फिर तबाही मचाने चक्रवाती तूफान जॉन आ रहा है. चक्रवाती तूफान जॉन कैटगरी 3 का साइक्लोन है. इसे आखिरी बार मेक्सिको के प्रशांत तट से दूर पुंटा माल्डोनाडो के दक्षिण में देखा गया था. मंगलवार को यह अपने पूर्वानुमानित भूस्खलन से पहले मेक्सिको के ओक्साका की ओर बढ़ रहा है. अमेरिकी के नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा कि जॉन पिछले कुछ घंटों में तेजी से मजबूत हुआ है. तूफान के कारण 155 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं.

भारी तबाही की आशंका

मौसम विभाग के अधिकारियों ने चेतावनी जारी कर लोगों से अलर्ट रहने को कहा है. विभाग ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों से अपील की है कि वो सुरक्षा के लिए किसी ऊंचे स्थान की तलाश करें. लोगों को समुद्री इलाकों से हटाकर रिलीफ कैंप में शिफ्ट किया जा रहा है. विभाग का अनुमान है कि कि तूफान भयानक रूप ले सकता है. इसके कारण चलने वाली विनाशकारी तूफानी हवाएं जानलेवा हो सकती हैं. भारी बारिश और समुद्री लहरों से बाढ़ भी आ सकती है. तूफान जॉन के कारण अगले कुछ दिनों तक मैक्सिको समेत कई और इलाकों में जेत बारिश और बाढ़ की स्थिति आ सकती है.

तूफान को लेकर अलर्ट जारी

इधर, राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने तूफान जॉन को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. आम लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील की गई है. एसोसिएटेड प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार ओक्साका के गवर्नर ने कहा कि राज्य सरकार ने 3000 लोगों को खतरे वाली जगह से निकालकर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है. तूफान को देखते हुए 80 आश्रय स्थल बनाए गए हैं. यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा है कि मंगलवार की सुबह तक जॉन कमजोर होकर टाइप-2 केटेगरी का तूफान बन गया है. वहीं अमेरिकी के राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा है कि धीमी गति से आगे बढ़ रहे तूफान जॉन के कारण आगामी सप्ताह में दक्षिण-पश्चिम मैक्सिको के तटीय भागों में बहुत भारी बारिश होगी.

 

बेबनिका तूफान ने चीन में मचाई थी तबाही

हाल के दिनों में चीन, फिलीपींस, वियतनाम सहित भारत में कई साइक्लोन आए. बीते दिनों चीन के शंघाई शहर बेबनिका तूफान ने जोरदार तबाही मचाई थी. पिछले 75 साल में यह चीन में आया सबसे ताकतवर तूफान था. इस तूफान के कारण जनजीवन ठप हो गया था. तूफान के कारण 42 मीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से हवा चली थी.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *