बस्तर कमिश्नर ने किया उचित मूल्य की दुकान, स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण…

raipur@khabarwala.com

  • साफ-सफाई, बिजली, पानी, शौचालयों को दुरूस्त करने के दिए निर्देश

उत्तर बस्तर कांकेर, 20 सितंबर 2024: बस्तर संभाग के संभागायुक्त श्री डोमन सिंह ने सिंगारभाट के उचित मूल्य की दुकान, आतुरगांव और कुलगांव के स्कूल, आंगनबाड़ियों का निरीक्षण कर उपस्थित अधिकारियों को साफ-सफाई बिजली, पानी, पंखा, शौचालयों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए।

बस्तर कमिश्नर ने आज दोपहर को सिंगारभाट में स्थित उचित मूल्य की दुकान का निरीक्षण कर खाद्यान की गुणवत्ता, राशन कार्ड, वितरण पंजी तथा रखरखाव का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान उचित मूल्य की दुकान में उपलब्ध खाद्यान्न सामग्री चावल, चना, नमक, शक्कर एवं गुड़ की सही गुणवत्ता पाए जाने की सराहना करते हुए पीडीएस दुकान में उपलब्ध पंजी का अवलोकन किया। साथ ही दुकान की साफ-सफाई एवं हितग्राहियों की सुविधा के लिए पंखा लगाने तथा स्टॉक सूची बोर्ड पुराने होने पर तत्काल नया बोर्ड लगाने दुकान संचालक तथा विक्रेता को निर्देशित किया। तत्पश्चात कमिश्नर ने आतुरगांव के हाई स्कूल, प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला और आंगनबाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कक्षा 6वीं के बच्चों से पढ़ाई, मध्यान्ह भोजन के बारे में पूछे जाने पर सभी बच्चों द्वारा समय पर भोजन मिलने और पढ़ाई के संबंध में जानकारी दी गई। कक्षा शिक्षकों की संख्या और बच्चों की संख्या, उपस्थिति तथा सभी विषयों के शिक्षक के बारे में भी जानकारी लिया। कमिश्नर द्वारा कक्षा 7वीं के बच्चों को कांकेर जिले के समीप से गुजरने वाली नदी के बारे में पूछने पर सभी बच्चों ने एक साथ दूध नदी का नाम बताया। उन्होंने कांकेर जिले के मानचित्र को देख कर आस-पास की नदियों और उनके उद्गम स्थलों की जानकारी लेने के लिए विद्याथियों से कहा। कक्षा 8वीं के विद्यार्थी को प्रतिदिन स्कूल में उपस्थित होकर शिक्षकों द्वारा पढ़ाई जाने वाले विषयों को घर जाकर रिविजन कर समय पर अच्छे से पढ़ाई-लिखाई करने कहा। स्कूल भवन के कक्षों में लाईट और पंखे लगाने तथा खराब स्थिति वाले पंखे और लाईटो को मरम्मत करवाने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। निरीक्षण के दौरान आंगनबाड़ी सहायिका ने बताया कि केन्द्र में बच्चों के लिए रखे हुए पोषण आहार को वन्य प्राणी भालू द्वारा दरवाजा तोड़कर खाद्यान्न सामग्रियों को नष्ट करने की जानकारी देने पर कमिश्नर ने उपस्थित महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि कलेक्टर के संज्ञान में खाद्यान्न सामग्रियों को सुरक्षित स्थान पर रखते हुए बच्चों को वितरण करने के कहा।

आंगनबाड़ी केन्द्र कुलगांव का निरीक्षणः-

बस्तर कमिश्नर श्री डोमन सिंह ने आंगनबाड़ी केन्द्र क्रमांक-1 कुलगांव का भी निरीक्षण किया तथा बच्चों के लिए वितरण होने वाले ड्रेस के साथ दरी, थाली, प्लेट सही मात्रा में उपलब्ध होने की भी जानकारी ली। आंगनबाड़ी केन्द्र में बिजली, पानी, पंखा, शौचालय के साथ सम्पूर्ण व्यवस्था होने पर प्रशंसा व्यक्त किया बच्चों से सहज ढंग से बातचीत की। उन्होंने रसोई कक्ष, खाद्यान्न कक्ष और पुराने भवन का भी निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी कार्यकता श्रीमती शकुंतला कोरेटी और सहायिका से चर्चा कर उनके वेतन की जानकारी लेने पर सहायिका द्वारा समय पर वेतन मिलने की जानकारी दिया गया।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री अशोक पटेल, खाद्य अधिकारी जन्मेजय नायक, अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *