वजन त्यौहार: आंगनबाड़ी केंद्रों में परियोजना अधिकारियों एवं सेक्टर सुपरवाइजरों द्वारा माताओं को बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण पर विशेष ध्यान देने किया जा रहा जागरूक…

raipur@khabarwala.news

खैरागढ़ 14 सितंबर 2024: कलेक्टर श्री चंद्रकांत वर्मा ने निर्देशानुसार महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत जिले के समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों में वजन त्यौहार का आयोजन कर 0 से 6 वर्ष तक के बच्चो का वजन लिया जा रहा है। एकीकृत बाल विकास परियोजना खैरागढ़ के सभी 14 परिक्षेत्र अंतर्गत क्लस्टर अनुसार वजन त्यौहार का शुभारंभ दिनांक 12 सितंबर 2024 को किया गया है। वजन त्यौहार में परियोजना खैरागढ़ अंतर्गत कुल 63 क्लस्टरो में तिथिवार वजन लेकर 20 सितंबर 2024 तक सर्वेक्षित सभी 0 से 06 वर्ष तक के बच्चो का वजन लिया जा रहा है, वजन लेने के उपरांत बच्चो के पोषण स्तर का निर्धारण कर कुपोषण के प्रतिशत की गणना भी किया जा रहा है। वजन त्यौहार के साथ ही परियोजना खैरागढ़ के सभी 332 आंगनबाड़ी केन्द्रों में पोषण माह का भी साथ में आयोजन किया जा रहा है। इसी परिपेक्ष में सेक्टर सलोनी के अंतर्गत ग्राम पंचायत कामठा के ग्राम हरदी में पोषण माह 2024 के अंतर्गत कुपोषण व एनिमिया के रोकथाम का चित्र प्रदर्शन कर महिलाओ व किशोरी बालिकाओ को इसकी जानकारी दी गई। कार्यक्रम में स्थानीय त्योहारों को जोड़ते हुए स्थानीय खाद्य पदार्थों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिससे हितग्राहियो का आंगनबाड़ी केन्द्रो के प्रति आकर्षण एवं सहभागिता बढ़ती रहे। आंगनबाड़ी केंद्रो में महतारी वंदन योजना से लाभान्वित हितग्राही भी पोषण माह के कार्यक्रम में बढ़ चढ़ कर भाग ले रहे है।

इसी प्रकार परियोजना अधिकारी छुईखदान सुनील बंजारे एवं जिला पोषण समन्वयक एम्स रायपुर द्वारा केंद्रो में वजन त्यौहार के दौरान केंद्र गंडई वार्ड 10 और ढाबा में बच्चो के वजन और ऊंचाई का सत्यापन किया गया । इस दौरान परियोजना अधिकारी ने केंद्र में आए शिशुवती माताओं को उनके बच्चो के पोषण स्तर मापकर पोषण प्रतिवेदन भी दिया जा रहा है, साथ ही बच्चो का प्रतिमाह पोषण स्तर जांच करवाने आंगनबाड़ी केंद्रो में आने की सलाह दी जा रही है। पोषण समन्वयक ने कार्यक्रम में उपस्थित माताओं को कुपोषण के कारण एवं इसके सतत निगरानी और बच्चे के उचित पोषण हेतु दिए जाने वाले आहार की जानकारी दी गई साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रो में दी जाने वाली सेवाओं का लाभ लेने प्रोत्साहित भी किया जा रहा है। सेक्टर सुपर वाइजर माधुरी जगत ने सभी माताओं को बच्चो के स्वास्थ्य और पोषण पर विशेष ध्यान देने हेतु आवश्यक जानकारी दी गई । इस अवसर पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, ग्राम उपसरपंच, माताएं, मितानिन एवं अन्य जन समुदाय उपस्थित रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *