पटना में 21 अगस्त को होगा आरोग्यम मेगा हेल्थ शिविर का आयोजन…

raipur@khabarwala.news

निःशुल्क जांच व उपचार सम्बंधी सलाह देंगे विशेषज्ञ डॉक्टर

कोरिया 20 अगस्त 2024: बैकुंठपुर विकासखण्ड के पटना में 21 अगस्त को एक दिवसीय आरोग्यम मेगा हेल्थ शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर का उद्देश्य जिले के आम लोगों को निःशुल्क स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराना है। यह आयोजन कलेक्टर श्रीमती चन्दन त्रिपाठी के निर्देश पर किया जा रहा है। शिविर का संचालन शासकीय कन्या उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय, पटना में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा।

 

इस मेगा हेल्थ शिविर में विभिन्न विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम द्वारा स्वास्थ्य जांच और उपचार हेतु सलाह दी जाएगी। शिविर में शिशु रोग, स्त्री रोग, अस्थि रोग, नेत्र रोग, दंत रोग, मेडिसिन विशेषज्ञ और मनोरोग चिकित्सक उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा, महिलाओं में होने वाले कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की जांच और उपचार के लिए भी सलाह दी जाएगी।

 

शिविर के दौरान मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं और शिशुओं के स्वास्थ्य की जांच की जाएगी। साथ ही, टीकाकरण, एनीमिया, सिकल सेल, एचआईवी, मलेरिया-डेंगू जांच, इन्फ्लूएंजा एच1एन1 जांच-उपचार, बीपी और शुगर की जांच भी की जाएगी। चिरायु टीम द्वारा बच्चों के हृदय रोग संबंधी स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाएगा।

 

कलेक्टर श्रीमती चन्दन त्रिपाठी ने इस मेगा हेल्थ शिविर के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं को गाँव-गाँव तक पहुँचाने के महत्व को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए उचित स्वास्थ्य देखभाल आवश्यक है और जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार इसी दिशा में एक कदम है। उन्होंने सभी नागरिकों से इस शिविर में अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर स्वास्थ्य कार्यक्रमों और योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *