लगातार मिल रहे मलेरिया के मरीज, बिलासपुर कोटा में बिगड़ रही स्थिति…

raipur@khabarwala.com

बिलासपुर: पांच दिन के भीतर मलेरिया से कोटा ब्लाक में चार मौत हो चुकी है और अभी तक 33 मलेरिया पाजिटिव मरीज मिल चुके है। वही रविवार को तीन नए मरीज की पहचान की गई है। जिन्हें कोटा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया है। ये भी पढ़े,,मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में जरूरतमंदों में मच्छरदानी का वितरणसमाजसेवी संस्थाएं दे रहे सहयोग ।

अब कोटा के दर्जनभर से ज्यादा गांव में मलेरिया के मरीज हो गए है। हालाकि स्वास्थ्य विभाग रोजाना सभी संवेदनशील गांव का सर्वे कर रही है। मरीज मिलने पर उपचार की व्यवस्था की जा रही है। ज्यादातर मरीजों को कोटा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज किया जा रहा है। वही प्रभावित गांव में दवा आदि का वितरण किया जा रहा है। साथ ही कहा जा रहा है कि किसी को बीमारी हो रही है तो वे तत्काल टीम से संपर्क करे, उनके इलाज की व्यवस्था मौके पर ही की जाएगी। मौजूदा स्थिति में कोटा के कुपाबांध, करवा, जूनापारा, केंदा, मदनपुर, बहरीमुड़ा, बेलगहना, टाटीधार आदि गांव में मलेरिया के मरीज सक्रिय है। साफ है कोटा में मरीज के सिर्फ इलाज की व्यवस्था है, मच्छरों को मारने के लिए अभी भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। इसी वजह से मौजूदा स्थिति में कोटा क्षेत्र में मलेरिया को लेकर स्थिति बिगड़ते ही जा रही है।

रविवार को टीम ने डायरिया और मलेरिया प्रभावित गांव का दौरा किया है, इस दौरान जो भी सीरियस मरीज मिला है उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है, कुल तीन नए मरीज मिले है।

 कलेक्टर अवनीश शरण की अपील पर मलेरिया व डायरिया से निपटने में समाज के सभी वर्गों का सहयोग मिलना शुरू हो गया है। नेमीचंद जैन मथुरा वाले चैरिटी ट्रस्ट पेंडारी सकरी ने 200 मच्छरदानी वितरण के लिए जिला प्रशासन को दान दिए हैं। मलेरिया प्रभावित ग्राम मझगांव में जरूरतमंद लोगों में इसके वितरण कार्य का शुभारंभ एसडीएम युगल किशोर उर्वशा ने किया। उन्होंने ट्रस्ट के पदाधिकारियों के साथ इसका वितरण किया। एसडीएम उर्वाशा ने बताया कि मलेरिया से बचाव के लिए मच्छरदानी एक अचूक उपाय है। उन्होंने इसका नियमित उपयोग करने का आग्रह लोगों से किया। मझगांव में मोबाइल मेडिकल वाहन द्वारा शिविर भी लगाया गया था।शिविर में पहुंचे लोगों को मलेरिया से बचाव के उपाय भी बताए। महामाया मंदिर सेवा ट्रस्ट ने भी अभियान में सहयोग का हाथ बढ़ाया है। उनके द्वारा रतनपुर अस्पताल में भर्ती मरीजों को ताजा खिचड़ी परोसा जा रहा है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *