आज 1 जुलाई से सस्ता हो गया ट्रेन टिकट, इतना घटेगा ट्रेन का किराया।

raipur@khabarwala.news

जो भी लोग ट्रेन में सफर करते हैं उनके लिए एक बड़ी खुशखबरी देखने को मिल रही है आपको बता दे की 1 जुलाई से ट्रेन का टिकट सस्ता हो गया है। ट्रेन में सफर करने वाली यात्रियों के लिए यह राहत भरी खबर है आईए जानते हैं पूरी खबर विस्तार से।

आपको बता दे की कोविड के बाद बहुत सारे ट्रेनों का नंबर बदल दिया गया था और इस स्पेशल ट्रेन के नाम से चलाया जा रहा था। लेकिन अब फिर से यह सभी ट्रेन पुराने नंबर से ही चलेगी।

दरअसल स्पेशल ट्रेन अब पैसेंजर ट्रेन बंद कर अपने पुराने नियमित नंबर से चलाया जाएगा। आपको बता दे की लखनऊ मंडल की ऐसी लगभग 24 ट्रेन है जिनका 1 जुलाई नवंबर बदलकर साधारण ट्रेनों के भांति यांत्रियों से किराया लिया है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के अनुसार संचालित सभी स्पेशल ट्रेन अब नियमित नंबरों से पैसेंजर ट्रेन के रूप में चलेगी। यह सभी ट्रेन लखनऊ, मंडल, मुरादाबाद और अंबाला मंडल मिलकर 119 ट्रेनें शामिल है।

आप सभी को बता दे कि जिस ट्रेन के नंबर की शुरुआत में जीरो होता है उस ट्रेन को स्पेशल ट्रेन माना जाता है। इनका किराया साधारण ट्रेन की तुलना में सबसे ज्यादा होता है 1 जुलाई से ट्रेनों का नंबर बदल लेगा जिससे भी इन सभी का किराया घटेगा।

फरक्का एक्सप्रेसवे का नंबर बदला

फरक्का एक्सप्रेसवे का नंबर भी बदल दिया गया है। बालूरघाट – बठिंडा फरक्का एक्सप्रेस का पुराना नंबर 13413/13483 था। जिसे अब बदलकर 15733/15744 हो गया है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन के तरफ से सुनने लगाकर स्पेशल नंबरों के साथ दौड़ रही पैसेंजर ट्रेन पूर्व के नंबर से संचालित किए जाएंगे। 1 जुलाई से सोने की जगह यह ट्रेन अपने पूर्व नंबर से ही चलाया जाएगा। नियमित नंबर से चलने पर इनका किराया भी लगभग 50% तक सस्ता हो जाएगा। अभी 0 नंबर वाली ट्रेन की यात्रियों से जनरल श्रेणी में एक्सप्रेस ट्रेन का ही किराया वसूला जा रहा है। नीचे आप ट्रेन के पुराना नंबर और नया नंबर देख सकते हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *