जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जल संरक्षण एवं सवंर्धन के लिए आयोजित वेबीनार में शामिल हुए कलेक्टर…

raipur@khabarwala.news

  • मिशन जल रक्षा के तहत चल रहे कार्यों की सराहना की गई
  • – जल शक्ति मिशन अंतर्गत नारी शक्ति को जोड़कर जल संवर्धन एवं स्वच्छता के लिए किया जा रहा कार्य
  • – मिशन जल रक्षा अंतर्गत जिले में विभिन्न उद्योग एवं एनजीओ एवं जनसहभागिता से समन्वित तरीके से किये जा रहे कार्य

राजनांदगांव 28 जून 2024जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित वेबीनार में मिशन डायरेक्टर राष्ट्रीय जल मिशन सुश्री अर्चना वर्मा ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से जिले में जल संरक्षण एवं सवंर्धन के लिए किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल एवं सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से कलेक्टोरेट राजनांदगांव के चिप्स कक्ष से जुड़े रहे। मिशन डायरेक्टर सुश्री अर्चना वर्मा ने जिले में जल संरक्षण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को सराहना की और इस कार्य को सतत् रूप से संचालित करने की बात कही।

कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने बताया कि जिले में जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल शक्ति मिशन में नारी शक्ति को जोड़कर जल संवर्धन एवं स्वच्छता पर कार्य किया जा रहा है। जिले की लगभग 1 लाख 50 हजार महिलाओं द्वारा मिशन जल रक्षा में कार्य किया जा रहा है। इसमें स्वसहायता समूह की महिलाएं एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की महिलाएं शामिल हैं। मिशन जल रक्षा अंतर्गत जिले में विभिन्न उद्योग एवं एनजीओ एवं जनसहभागिता से समन्वित तरीके से कार्य किया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि जिले में खेत का पानी खेत में और गांव का पानी गांव में संरक्षित हो इसके लिए कार्य किया जा रहा है। इसके साथ ही जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए नये वाटर स्ट्रक्चर बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि बोरवेल के माध्यम से जल के अत्यधिक दोहन के कारण भू-जल स्तर नीचे चला गया है। सेंट्रल ग्राउंड वाटर बोर्ड ने जिले के तीन विकासखंड डोंगरगांव, राजनांदगांव एवं डोंगरगढ़ परसेमी क्रिटिकल जोन माना है। पानी की गंभीर समस्या को ध्यान में रखते हुए इसके लिए संगोष्ठी के माध्यम से जनसामान्य को जागरूक किया जा रहा है। संगोष्ठी के माध्यम से कम पानी की आवश्यकता वाली फसलों के उत्पादन के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिले में उद्योगों, स्वयं सेवी संस्थाओं और बैंकर्स द्वारा पौधरोपण के लिए अच्छा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में 3 जुलाई को वृहद स्तर पर पौधरोपण किया जाएगा।

सीईओ जिला पंचायत सुश्री सुरूचि सिंह ने जिले में मिशन जल रक्षा के तहत चल रहे कार्यों की प्रजेन्टेशन के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जनसामान्य में जागरूकता लाने के लिए जिले में जल, स्वच्छता और फसल संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। संगोष्ठी के माध्यम से जल संरक्षण के लिए जनसामान्य को जागरूक किया जा रहा है। जल संरक्षण एवं संवर्धन के लिए गांव-गांव में शपथ लिया जा रहा है और जागरूक किया जा रहा है। जिले में परकोलेशन टैंक, स्ट्रैगर ट्रेंच, गैबियन स्ट्रक्चर, एलबीसीडी, ड्रेनेज नेटवर्क, सोकपिट निर्माण कर जल संरक्षण के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले के किसानों को मक्का एवं अन्य दलहन-तिलहन फसल के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *