23 जून को होने वाली छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी…

raipur@khabarwala.news

रायपुर : छत्तीसगढ़ टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (CGTET 2024) 23 जून को आयोजित किया जाएगा. छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (CPEB) ने छत्तीसगढ़ टीईटी एडमिट कार्ड 2024 जारी कर दिया है. जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे सीजी टीईटी एडमिट कार्ड 2024 (CG TET Admit Card 2024 ) आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं. छत्तीसगढ़ टीईटी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवाों को रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करना होगा. बिना सीजी टीईटी 2024 एडमिट कार्ड के उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल में एंट्री नहीं मिलेगी.

CG TET 2024: ये डॉक्यूमेंट भी जरूरी

सीजी एडमिट कार्ड के साथ उम्मीदवारों को फोटो आईडी प्रूफ जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर जाना होगा. इसके साथ ही उम्मीदवारों को पासपोर्ट साइज के दो रंगीन फोटोग्राफ और ब्लैक एंड ब्लू बॉलप्वाइंट पेन की जरूरत होगी.

CG TET 2024: परीक्षा का पैटर्न

सीजी टीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पेपर 1 पहली से पांचवीं कक्षा के लिए और पेपर 2 छठी से आठवीं तक के लिए. प्रत्येक पेपर में 150 मल्टीपल चॉइस प्रश्न होते हैं. प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा. सही उत्तर देने पर एक अंक मिलेगा. गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग नहीं है.

सीजी पेपर 1 का पैटर्न (CG Paper 1 Primary Class)

सीजी टीईटी परीक्षा में दो पेपर होते हैं. प्रत्येक पेपर में 150 मल्टीपल चॉइस प्रश्न होते हैं. पेपर 1 प्राथमिक कक्षा यानी पहली से पांचवीं क्लास के लिए होता है. यह परीक्षा ढाई घंटे की होती है. इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी विषय से 30 प्रश्न, लैंग्वेज I (हिंदी) से 30 प्रश्न, लैंग्वेज II (इंग्लिश/उर्दू/संस्कृत) से 30 प्रश्न, मैथमेटिक्स से 30 प्रश्न और एनवायरनमेंट स्टडीज से 30 प्रश्न होंगे.

 

सीजी पेपर 2 का पैटर्न (CG Paper 1 Primary Class)

सीजी पेपर 2 भी ढाई घंटे की होगी, जिसमें कुल 150 प्रश्न होंगे. इसमें चाइल्ड डेवलपमेंट एंड पेडागोजी विषय से 30 प्रश्न, लैंग्वेज I (हिंदी) से 30 प्रश्न, लैंग्वेज II (इंग्लिश/उर्दू/संस्कृत) से 30 प्रश्न, मैथमेटिक्स एंड साइंस/ सोशल साइंस से 60 प्रश्न होंगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक के लिए होगा.

प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती

छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन राज्य के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए किया जाता है. छत्तीसगढ़ प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इस साल यह परीक्षा 23 जून 2024 को प्रदेश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी. सीजी टाईटी परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को पर्सनल इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. इंटरव्यू में प्रश्न सामान्य या विषय विशेष के पूछे जा सकते हैं.

 

छत्तीसगढ़ टीईटी एडमिट कार्ड 2024 कैसे डाउनलोड करें | How to Download Chhattisgarh TET Admit Card 2024

सबसे पहले सीपीईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

 

इसके बाद होमपेज पर एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

 

अब छत्तीसगढ़ टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें.

 

लॉगिन पेज खुल जाएगा.

 

यहां लॉगिन क्रेडेंशियल रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.

 

ऐसा करने के साथ ही एडमिट कार्ड स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा.

 

अब सीजी टीईटी एडमिट कार्ड 2024 डाउनलोड करें भविष्य के लिए सहेंजें.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *