गुजरात से लेकर महाराष्‍ट्र और पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों में लगातार मूसलाधार बारिश से जीवन अस्त व्यस्त…

raipur@khabarwala.news

गुवाहाटी/मुंबई/गांधीनगर. उत्‍तर और पूर्वी भारत भीषण गर्मी की चपेट में हैं. हालात ऐसे हैं कि मौसम विज्ञान विभाग (IMD) दिल्‍ली एनसीआर के लिए भीषण गर्मी का ऑरेंज तो बिहार के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. दूसरी तरफ, गुजरात-महाराष्‍ट्र से लेकर तकरीबन पूरा पूर्वोत्‍तर मूसलाधार बारिश से जूझ रहा है. तेज बारिश का आलम यह है कि कहीं रेल सेवा ठप पड़ गई है तो कहीं हाईवे पानी के तेज बहाव में बह गया. सिक्किम में लैंडस्‍लाइड में कई लोगों के फंसे होने की बात कही जा रही है. वहीं, IMD ने इन क्षेत्रों में अभी और मूसलाधार बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है.

जानकारी के अनुसार, भारी बारिश के कारण त्रिपुरा और असम की बराक घाटी को जोड़ने वाली पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (NFR) की 8 ट्रेन दो दिनों के लिए रद्द कर दी गई हैं. पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) के प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी दी. रेलवे के प्रवक्ता ने कहा कि भारी बारिश और लुमडिंग-बदरपुर पहाड़ी खंड में अगले दो दिनों के लिए मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के बाद 8 ट्रेन को रद्द किया जा रहा है, जबकि एक अन्य ट्रेन के समय में परिवर्तन किया जा रहा है.

रविवार को रद्द रहेंगी ट्रेनें

गुवाहाटी-सिलचर एक्सप्रेस, गुवाहाटी-दुल्लभछड़ा एक्सप्रेस, रंगिया-सिलचर एक्सप्रेस और सिलचर-न्यू तीनसुकिया एक्सप्रेस तथा वापस आने वाली संबंधित ट्रेन रविवार के लिए भी रद्द कर दी गई हैं. अधिकारी ने बताया कि अगरतला-देवघर एक्सप्रेस का समय भी बदला गया है. यह ट्रेन शनिवार को शाम 7 बजे के बजाय रात साढ़े 11 बजे अगरतला से रवाना होगी. उन्होंने कहा कि पहाड़ी खंड से होकर गुजरने वाली अन्य लंबी दूरी की यात्री ट्रेन नियंत्रित गति के साथ चलती रहेंगी.

सिक्किम में लैंडस्‍लाइड

सिक्किम में लैंडस्‍लाइड की वजह से सीतामढ़ी के 12 लोग फंसे हुए हैं. सीतामढ़ी के JDU सांसद ने गंगटोक के DM से बात की है. उन्‍होंने कलेक्‍टर से फंसे हुए लोगो को सुरक्षित निकालने का आग्रह किया है. बताया जा रहा है कि डीएम ने आश्वासन दिया कि फंसे हुए तमाम लोगो को सुरक्षित निकालने का प्रयास किया जा रहा है. दूसरी तरफ, गुजरात के भावनगर के गारियाधार तालुका के ठासा गांव में स्थानीय नदी में बाढ़ आ गई. मूसलाधार बारिश के बाद नदी में आए तेज पानी में एक कार बह गई. यह घटना तब हुई जब नदी में पानी का बहाव अचानक बढ़ गया. नदी के तेज बहाव में पार्क की गई कार बह गई. हालांकि, घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है.

महाराष्‍ट्र में हाईवे बहा

महाराष्‍ट्र के हिंगोली के औंधा नागनाथ तालुका में रामेश्वर गांव के पास लगातार हो रही बारिश के चलते भारी बाढ़ आ गई है. पानी के तेज बहाव के चलते पुल बह गया है. इसके चलते औंधा नागनाथ से जिंतूर हाईवे पर यातायात ठप हो गया है. इस जलधारा के ऊपरी हिस्से जिंतुर तालुका में भारी बारिश के कारण रामेश्वर गांव के निकट जलधारा में बाढ़ आ गई है. जल निकासी की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण यह वैकल्पिक पुल पूरी तरह से बह गया है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *