कलेक्टर अग्रवाल ने छुरा और फिंगेश्वर ब्लॉक के विभिन्न गांवों का किया सघन दौरा…

www.khabarwala.news

schedule
2024-06-15 | 13:17h
update
2024-06-15 | 13:17h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
कलेक्टर अग्रवाल ने छुरा और फिंगेश्वर ब्लॉक के विभिन्न गांवों का किया सघन दौरा…

raipur@khabarwala.news

गरियाबंद 15 जून 2024: कलेक्टर श्री दीपक अग्रवाल ने आज सुबह से छुरा और फिंगेश्वर ब्लॉक के विभिन्न गांवों का सघन दौरा किया। उन्होंने स्कूल, आश्रम, स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनबाड़ी एवं शासकीय राशन दुकान का निरीक्षण कर आमजनों को उपलब्ध सुविधाओं एवं प्रशासनिक व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने 18 जून से शुरू होने वाले नये शिक्षा सत्र की आवश्यक तैयारियों का जायजा लेने गांवों के स्कूलों में भी पहुंचे। उन्होंने बारूका के कन्या आश्रम सहित पोंड, पाण्डुका, कुरूद, पंडरीतराई, लोहरसी, कौंदकेरा के आंगनबाड़ी, शासकीय प्राथमिक, मीडिल और हायर सेकेण्डरी स्कूलों में पहुंचकर बच्चों की पढ़ाई के लिए सुनिश्चित की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही आमदी में किसान श्री अंगद सिंह के खेत में मनरेगा के माध्यम से चल रहे गहरीकरण कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने मनरेगा कार्य स्थल पहुंचकर कार्य में संलग्न मजदूरों की संख्या एवं आवश्यक व्यवस्थाओं के बारे में अधिकारियों से जानकारी ली। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्कूल निरीक्षण के दौरान सभी स्कूलों में आवश्यक साफ-सफाई, मरम्मत, रंगाई-पुताई, पुस्तकों का संधारण एवं अन्य आवश्यक कार्यो को स्कूल खुलने से पहले व्यवस्थित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने इस दौरान प्राचार्यो को कहा कि नये शिक्षा सत्र की सभी तैयारियां अच्छे से सुनिश्चित करे। निर्माणाधीन कार्यो एवं मरम्मत के कामों को जल्द पूर्ण करवाये, जिससे बच्चों को पढ़ाई-लिखाई में कोई दिक्कत या समस्याओं का सामना न करना पड़े। साथ ही शाला भी सुचारू रूप से संचालित हो। कलेक्टर ने स्कूल परिसरों की भी अच्छे से साफ-सफाई कर वृक्षारोपण करने तथा परिसर के भीतर अवैध कब्जों को हटाते हुए स्कूल परिसरों को अतिक्रमण मुक्त करने के निर्देश दिये। साथ ही आवश्यकतानुसार स्कूलों में बाउंड्रीवाल निर्माण करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने सहसपुर के शासकीय राशन दुकान में पहुंचकर राशन भण्डारण एवं वितरण का जायजा लिया। इसके अलावा ग्राम कुरूद के स्वास्थ्य केन्द्र में पहुंचकर स्वास्थ्य का अवलोकन किया। कलेक्टर ने राजिम-पाण्डुका निर्माणाधीन सड़क चौड़ीकरण के कार्यो का भी जायजा लिया। उन्होंने बारिश के पहले डामरीकरण के कार्यों को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश मौके पर मौजूद एनएच के अधिकारी एवं ठेकेदारों को दिये। इस दौरान संयुक्त कलेक्टर श्री राकेश गोलछा, एसडीएम श्री विशाल महाराणा, सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

Advertisement

प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत मछलीपालन हितग्राहियों से की चर्चा – कलेक्टर श्री अग्रवाल ने दौरा कार्यक्रम की शुरूआत में आमदी-म में शासकीय मछली पालन केन्द्र का निरीक्षण करते हुए स्पॉन उत्पादन एवं संवर्धन के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। साथ ही बारिश के सीजन में मछली बीज के उत्पादन के लिए आवश्यक तैयारियों का अवलोकन कर विभाग की योजनाओं से अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश सहायक संचालक मछलीपालन विभाग श्री आलोक वशिष्ट को दिये। तत्पश्चात कलेक्टर श्री अग्रवाल ने प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना अंतर्गत शासकीय सहायता से मछलीपालन कर रहे ग्राम बारूका के किसान रोशन लाल पटेल एवं पाण्डुका के मछलीपालक किसान हिमांशु साहू से मछलीपालन के संबंध में चर्चा की। किसानों ने बताया कि शासन के सहयोग से मछलीपालन के लिए आवश्यक अनुदान राशि प्राप्त हुई है, जिससे मछलीपालन में मदद मिल रही है।

आंगनबाड़ी में सुविधाओं का लिया जायजा, बच्चों को बांटी टॉफियां- कलेक्टर श्री अग्रवाल ने ग्राम पोंड में आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र में पहुंचकर छोटे बच्चों के पढ़ने, खेलने और खाने की सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान कलेक्टर ने स्नेहभाव से बच्चों से उनका नाम पुछा और आंगनबाड़ी में खाने और पढ़ने के लिए उपलब्ध चीजों के बारे में जानकारी ली। बच्चों ने भी बड़ी ही मासूमियत और चहकते हुए कलेक्टर को अपना नाम बताया, साथ ही प्रतिदिन उपलब्ध भोजन की जानकारी दी। इस पर कलेक्टर ने बच्चों को स्नेह करते हुए टॉफियों का वितरण किया। इस दौरान कलेक्टर ने आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से वितरित किए जाने वाले पूरक पोषण आहारों के बारे में जानकारी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से ली। उन्होंने बच्चों, गर्भवती – शिशुवती महिलाओं तथा कुपोषण स्तर की जानकारी लेकर नियमित पौष्टिक आहार का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश कार्यकर्ता को दिए।

स्वास्थ्य केंद्र और पीडीएस दुकान की व्यवस्थाओं का भी लिया जायजा- कलेक्टर ने कुरूद में स्वास्थ्य केंद्र में पहुंचकर स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने मरीजों के इलाज के लिए सुनिश्चित की गई व्यवस्थाओं का अवलोकन किया। कलेक्टर ने गांव के सभी लोगों के आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड निर्माण की जानकारी लेकर छूटे हुए सभी लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने तथा उसका स्वास्थ्य पोर्टल में ऑनलाइन एंट्री करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस दौरान कलेक्टर श्री अग्रवाल ने स्वास्थ्य केंद्र के माध्यम से संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए सक्रिय होकर काम करने के निर्देश केंद्र प्रभारी को दिए। साथ ही ओपीडी के माध्यम से अधिक से अधिक मरीजों का ईलाज करने के निर्देश दिये। तत्पश्चात कलेक्टर श्री अग्रवाल ने ग्राम सहसपुर में शासकीय उचित मूल्य की दुकान का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने पीडीएस दुकान से खाद्यान्न वितरण और हितग्राहियों की संख्या आदि की जानकारी दुकान संचालक से ली। उन्होंने नमक, शक्कर और चावल के स्टॉक और ऑनलाइन एंट्री से संबंधित जानकारी ली। साथ ही हितग्राहियों को नियमित राशन वितरण के लिए सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
15.06.2024 - 13:24:52
Privacy-Data & cookie usage: