निर्जला एकादशी का व्रत: एकादशी के दिन भगवान विष्णु को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग…

raipur@khabarwala.news

एकादशी के दिन भगवान विष्णु को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग, एकादशी के दिन भगवान विष्णु का उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने से सभी परेशानियां समाप्त हो जाती हैं और घर में सुख-समृद्धि आती है, ऐसी मान्यता है.

एकादशी के दिन भगवान विष्णु को जरूर लगाएं इन चीजों का भोग, निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को मखाने या साबूदाने की खीर का भोग लगाना चाहिए.

18 जून को ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष को आने वाली एकादशी पर निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाएगा. निर्जला एकादशी का खास महत्व है. इस व्रत को करने वालों को वर्ष भर के एकादशी व्रत का पुण्य प्राप्त होता है. निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाने से प्रभु की विशेष कृपा प्राप्त होती है, ऐसी मान्यता है. इस दिन आप भगवान विष्णु को उनका मनपसंद भोग चढ़ाते हैं तो इस व्रत का लाभ दोगुना हो जाएगा. आइए जानते हैं एकादशी को भगवान विष्णु को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए.

केला और तुलसी का भोग

एकादशी के दिन भगवान विष्णु को केले का भोग लगाना चाहिए. प्रभु श्री हरि को पीले रंग की चीजें अत्यंत प्रिय हैं. पके हुए पीले रंग के केले के भोग से प्रभु अत्यंत प्रसन्न होते हैं, ऐसा माना जाता है. भगवान विष्णु भोग में चढ़ाई गई वस्तु बगैर तुलसी के ग्रहण नहीं करते हैं, इसलिए भोग में तुलसी के पत्ते जरूर शामिल करें.

जून में इस तारीख को रखा जाएगा निर्जला एकादशी का व्रत, यहां जानिए पूजा विधि और व्रत कथा

पंचामृत का भोग

एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पंचामृत का भोग जरूर लगाएं, यह भगवान विष्णु प्रिय भोग है. मान्यता है पंचामृत का भोग लगाने से प्रभु घर में धन वैभव की कभी कमी नहीं होने का आशीर्वाद देते हैं.

 

पंजीरी का भोग

निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पंजीरी का भोग लगाना बेहद शुभ माना जाता है. प्रभु श्री विष्णु को पंजीरी का भोग अति प्रिय है. पंजीरी का भोग लगाने से अशुभ ग्रहों के बुरे प्रभाव से छुटकारा मिलता है, ऐसा माना जाता है.

 

मिश्री और पीली मिठाई का भोग

निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग की मिठाई और मिश्री का भोग लगाना चाहिए. पीला रंग भगवान विष्णु का प्रिय रंग है. माना जाता है कि मिश्री और पीली मिठाइयों के भोग से भगवान विष्णु की अनंत कृपा प्राप्त होती है.

 

मखाने और साबूदाने की खीर

निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को मखाने या साबूदाने की खीर का भोग लगाना चाहिए. खीर प्रभु श्री विष्णु को बेहद प्रिय है. खीर को भोग लगाने से भगवान विष्णु भक्तों पर असीम कृपा करते हैं, ऐसा माना जाता है.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *