मतगणना सहायकों को दिया गया द्वितीय चरण का प्रशिक्षण…

www.khabarwala.news

schedule
2024-05-30 | 16:16h
update
2024-05-30 | 16:17h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
मतगणना सहायकों को दिया गया द्वितीय चरण का प्रशिक्षण…

raipur@khabarwala.news

राजनांदगांव 30 मई 2024कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल की उपस्थिति में आज मतगणना सहायकों को द्वितीय चरण का प्रशिक्षण जिला पंचायत के सभाकक्ष में दिया गया। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बताया कि मतगणना 4 जून 2024 को छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन गंज मंडी बसंतपुर राजनांदगांव में की जाएगी। मतगणना सहायकों को सुबह 7 बजे तक मतगणना स्थल के मतगणना टेबल में अनिवार्य रूप से उपस्थित होना है। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा कि मतगणना कार्य गंभीर एवं महत्वपूर्ण कार्य है। इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि नहीं होनी चाहिए। उन्होंने मतगणना कार्य को शुरू से ही सही तरीके से करने के लिए कहा। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुरूप मतगणना कार्य सावधानी, सजगतापूर्वक एवं शांतिपूर्ण तरीके से करने के लिए कहा। उन्होंने मतगणना सहायकों को अनुशासन, समय और गोपनीयता बनाए रखने के लिए कहा। उन्होंने मतगणना सहायकों को अपने-अपने टेबल में अनुशासन बनाए रखने के लिए निर्देशित किया। 

Advertisement

कलेक्टर श्री अग्रवाल ने गणना सहायकों को मतगणना कार्य शुरू होने के पहले अपने टेबल में सभी व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। इसके बाद ही ईव्हीएम से मतगणना शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि प्रत्येक टेबल के लिए अलग-अलग मतगणना अभिकर्ता नियुक्त होते हैं, जो जाली के बाहर बैठे रहेंगे। संबंधित टेबल के लिए नियुक्त मतगणना अभिकर्ता उसी टेबल में बैठे, यह सुनिश्चित करने के लिए गणना सहायक को निर्देश दिए। कलेक्टर ने मतगणना सहायकों को मतगणना के दौरान संबंधित टेबल में अन्य अभिकर्ता आने पर उन्हें नियत स्थान में जाने के लिए निर्देश देने कहा। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने मतगणना सहायकों को मतगणना कार्य की विभिन्न प्रक्रियाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ईव्हीएम मशीन से मतों की गणना के समय मशीन को सही तरीके से प्रदर्शित करना है और उसकी जानकारी सही तरीके के साथ उच्चारण कर जाली के बाहर बैठे गणना अभिकर्ता को बताना है। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर किसी भी प्रकार के मोबाईल एवं इलेक्ट्रानिक गैजेट ले जाना पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना कक्ष में पर्याप्त मात्रा में शुद्ध पेयजल उपलब्ध रहेगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खेमलाल वर्मा ने कहा कि मतगणना कार्य में लगे सभी अधिकारी-कर्मचारियों को मतगणना तिथि को निर्धारित समय पर उपस्थित होना अनिवार्य है। मतगणना सहायकों की उपस्थिति संबंधित टेबल पर ही ली जाएगी। उन्होंने मतगणना सहायकों को मतगणना दिवस के पूर्व 2 जून को होने वाले मॉकड्रिल के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सभी मतगणना सहायकों को 2 जून को छत्तीसगढ़ स्टेट वेयर हाउस कार्पोरेशन गंज मंडी बसंतपुर राजनांदगांव में सुबह 7 बजे अनिवार्य रूप से उपस्थित होना है। जिससे मतगणना कार्य का रिहर्सल किया जा सके। मास्टर ट्रेनर्स श्री कैलाश शर्मा श्री दीपक ठाकुर एवं टीम ने प्रशिक्षण में सभी मतगणना सहायकों को मतगणना कार्य के लिए प्रेक्टिकल करके दिखाया तथा मतगणना कार्य के दौरान आने वाली शंकाओं एवं जिज्ञासाओं का समाधान किया गया। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री खेमलाल वर्मा, मास्टर ट्रेनर्स श्री कैलाश शर्मा श्री दीपक ठाकुर एवं टीम, मतगणना सहायक उपस्थित थे।

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
25.06.2024 - 15:31:51
Privacy-Data & cookie usage: