छत्तीसगढ़ में दोबारा होगी नीट की परीक्षा? हाईकोर्ट ने NTA से मांगा जवाब…

raipur@khabarwala.news

रायपुर : छत्तीसगढ़ के बालोद में नीट प्रश्नपत्र के गलत सेट बांटने का मामला बिलासपुर हाईकोर्ट पहुंच गया है. बिलासपुर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश की खंडपीठ ने छात्रों की याचिका पर राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) से जवाब मांगा है. इस मामले की अगली सुनवाई 24 मई को होगी. छात्रों ने याचिका में दोबारा परीक्षा लेने की मांग की है. NEET एग्जाम का रिजल्ट जून के दूसरे सप्ताह में जारी हो सकते हैं. ऐसे में इस याचिका के फैसले से रिजल्ट प्रभावित हो सकता है.

बालोद में बनाए गए परीक्षा केंद्र में हुई थी लापरवाही

आपको बता दें कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET) की परीक्षा छत्‍तीसगढ़ (CG News) के केंद्रों में भी आयोजित की गई थी. छत्‍तीसगढ़ के बालोद में बनाए गए परीक्षा केंद्र में पेपर बांटने को लेकर बड़ी लापरवाही सामने आई थी. इसको लेकर छात्रों और परिजनों ने जमकर हंगामा किया था.

बालोद के परीक्षा केंद्र (Exam Centre) पर ऐसी लापरवाही हुई थी कि परीक्षा शुरू होने पर गलत पेपर बांट दिया गया. इसके बाद जब गलती का पता चला तो लगभग 40 से 45 मिनट बाद दूसरा पेपर बांटा गया, जिससे परीक्षार्थियों को पेपर हल करने के लिए कम समय मिला. इसको लेकर बिलासपुर हाईकोर्ट (Bilaspur High Court) में याचिका दायर की गई थी. जिसमें दोबारा से परीक्षा लेने की मांग की गई है. इस याचिका पर सुनवाई हुई.

बैंक से पेपर लाने में गड़बड़ी

बताया गया कि नीट (NEET Exam 2024) के पर्चे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और केनरा बैंक में रखे गए थे. ये पेपर परीक्षा से पहले केंद्र लाए गए, इस दौरान केंद्राध्यक्ष ने गलती की थी. दोनों बैकों से पर्चा लाने के बाद छात्रों को बांटने में गलती की गई थी. बालोद जिले में 5 मई को मेडिकल (NEET Exam 2024) कॉलेजों में प्रवेश के होने वाले नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (NEET) में बड़ी लापरवाही सामने आई थी.

इसी तरह की घटना राजस्थान में भी हुई थी. जिसमें राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने संबंधित केंद्र की दोबारा परीक्षा आयोजित करने के लिए एक सार्वजनिक सूचना जारी की थी.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *