बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान रेमल,25 मई को मतदान में पहुंच सकती है बाधा…

raipur@khabarwala.news

पश्चिम बंगाल में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। देश के एक बड़े हिस्से में भीषण गर्मी पड़ रही है, जबकि केरल में भारी बारिश हो रही है। इस बीच, बंगाल की खाड़ी में सीजन का पहला चक्रवाती तूफान भी उठा है। इसे रेमल नाम दिया गया है। इसका सबसे ज्यादा असर पश्चिम बंगाल पर पड़ेगा। मौसम विभाग ने बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में उठ रहा यह चक्रवाती तूफान 26 मई (शनिवार) को एक गंभीर चक्रवात के रूप में पश्चिम बंगाल और पड़ोसी देश बांग्लादेश के तटों से टकरा सकता है।

शनिवार को ही बंगाल में लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आठ सीटों पर मतदान होना है। आशंका है कि चक्रवाती तूफान रेमल के कारण मतदान में बाधा आ सकती है।

मौसम विभाग ने आगे बताया कि चक्रवात के कारण 25 मई को पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से और बांग्लादेश में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है।

(राजस्थान में हीट स्ट्रोक का शिकार बने 9 लोग, केरल में प्री-मानसून बारिश से 4 की मौत…वेदर रिपोर्ट पढ़ने के लिए फोटो पर क्लिक करें)

तूफान के 25 मई (शुक्रवार) को गहरे दबाव में और 26 मई को गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है।

आईएमडी ने कोलकाता, हावड़ा, नादिया, झाड़ग्राम, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना और पूर्व मेदिनीपुर जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

केरल में प्री-मानसून की बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग ने 31 मई तक मानसून के केरल तट पहुंचने की संभावना व्यक्त की है। इस बीच, सवाल उठा है कि मानसून मुंबई कब पहुंचेगा, क्योंकि यहीं से होता हुआ मानसून गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान तक पहुंचता है।

आईएमडी मुंबई के प्रमुख सुनील कांबले ने बताया कि मानसून के 10-11 जून के आसपास मुंबई पहुंचने की उम्मीद है। मानसून अंडमान पहुंच गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *