आंधी और बादलों की गरज के साथ इन राज्यों में होगी भारी बारिश…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्लीः मई में चिलचिलाती धूप ने लोगों का पसीना निकालकर रख दिया है, जिससे हर कोई परेशान नजर आ रहा है। राजधानी दिल्ली सहित अधिकतर हिस्सों में तापमान का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है, जिससे लोगी पसीने से सराबोर हैं। कई हिस्सों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया जा रहा है। अब मानसून की तरफ लोग टकटकी लगाए जा देख रहे हैं, जो समय से पहले दस्तक देने जा रहा है।

एक अनुमान के अनुसार, इस बार 31 मई तक मानसून केरल में प्रवेश कर सकता है, जिसके बाद झमाझम बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। 19 मई तक मानसून अंडमान निकोबार में पहुंच सकता है। बिहार, उत्तर प्रदेश, झारखंड और राजस्थान में भीषण गर्मी ने जिंदगी की रफ्तार ही रोक दी है। भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) ने देश के कई राज्यों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है।

जानिए कब कहां दस्तक देगा मानसून?

भारतीय मौसम विभाग(आईएमडी) की माने तो केरल में 1 से 3 जून तक मानसून दस्तक देने का अनुमान जताया गया है। इसके साथ ही तमिलनाडु में 1 से 5 जून और आंध्रे प्रदेश में 11 जून तक मानसून प्रवेश कर सकते हैं। इसके अलावा कर्नाटक में 2 से 8 जून, बिहार में 14 से 18 जून तक मानसून प्रवेश कर सकते हैं।

झारखंड में 13 से 17 जून, पश्चिम बंगाल में 7 से 13 जून तक मानसूनी बारिश होने के आसार जताए गए हैं। गुजरात में 19 से 30 जून, महाराष्ट्र में 9 से 16 जून, गोवा में 5 जून, ओडिशा में 11 से 16 तक तक मानसून प्रवेश कर सकता है।

उत्तर प्रदेश में 18 से 25 जून, उत्तराकंड में 20 से 28 जून, हिमाचल प्रदेश में 22 जून, दिल्ली में 27 जून तक मानसूनी बारिश देखने को मिल सकती है। पंजाब में 26, जून से 1 जुलाई और हरियाणा में 3 जुलाई तक मानसून एंट्री कर सकता है।

अब इन राज्यों में झमाझम बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार, 16 से 19 मई तक कई राज्यों में बिजली की चमक और गरज के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी जारी कर दी है। आईएमडी के अनुसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कई हिस्सों में बादलों की गरज के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई गई है। 16 मई को कर्नाटक, 18 मई को तमिलनाडु और 19मई को केरल में बिजली की कड़कड़ाहट और बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज बारिश की उम्मीद जताई है।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *