अगले पांच दिनों रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर सहित इन जिलों में होगी बारिश, अलर्ट जारी…

www.khabarwala.news

schedule
2024-05-10 | 12:04h
update
2024-05-10 | 12:04h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
अगले पांच दिनों रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर सहित इन जिलों में होगी बारिश, अलर्ट जारी…

raipur@khabarwala.news

रायपुर। देश भर के कई राज्यों में बारिश के साथ-साथ आंधी और तूफान की संभावना जताई जा रही है। बदलते मौसम का असर छत्तीसगढ़ में भी देखने को मिल रहा है। बीते 8 मई बुधवार को राजधानी सहित प्रदेश के कई जिलों में बारिश और आंधी तूफान ने मौसम का मिजाज बदल दिया। वर्षा की वजह से शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई और मौसम सुहाना रहा। रायपुर मौसम विभाग की माने तो आने वाले 13 मई तक ऐसा ही हाल रहने वाला है। मौसम विभाग ने आज से पांच दिनों तक कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। नीचे देखें कौन कौन से जिलों के लिए चेतावनी जारी की गई है।

Advertisement

आज 9 मई को जिन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है उनमें नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बस्तर, कांकेर, कोंडागांव, बालोद, राजनांदगांव, रायपुर, बेमेतरा, दुर्ग, कबीरधाम, मुंगेली, बिलासपुर, कोरिया, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बलरामपुर, सूरजपुर, सरगुजा, जशपुर है।

10 मई येलो अलर्ट

रायगढ़, कोरबा, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, कोरिया, सरगुजा, जशपुर, बलरामपुर शामिल है।

11 मई को येलो अलर्ट

जांजगीर-चांपा, रायगढ़, जशपुर, सरगुजा और बलरामपुर है।

12 मई को येलो अलर्ट

रायगढ़, जषपुर, सरगुजा, कोरबा, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, बिलासपुर, सूरजपुर, कोरिया, जशपुर, बलरामपुर, कांकेर, कोंडागांव, नाराणपुर, बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, सुकमा, बस्तर शामिल है।

13 मई येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने 13 मई के लिए लगभग सारे जिले के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

जानिए क्या होता है येलो अलर्ट

येलो अलर्ट-सचेत रहेंमौसम के अनुसार इस अलर्ट या चेतावनी का मतलब होता है कि आप अपने इलाके या रूटीन को लेकर सचेत रहें। कुछ सावधानियां बरतें। यलो अलर्ट जारी करने का मकसद वास्तव में लोगों को सतर्क करना होता है। इसके मुताबिक आपको तुरंत कोई खतरा नहीं होता, लेकिन मौसम के हाल को देखते हुए आपको जगह और अपने मूवमेंट को लेकर सावधान रहना चाहिए।

अगर 64.5 मिमी से 115.5 मिमी के बीच बारिश की संभावना है तो येलो अलर्ट होगा।

जानिए मौसम विभाग ने क्या कुछ कहा

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, पूर्वोत्तर असम और इससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। बांग्लादेश के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तरी हरियाणा और उसके आसपास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी है।

उत्तर-पूर्वी राजस्थान और इससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिणी असम तक फैली हुई है।

उत्तर-पूर्व राजस्थान से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक, मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से गुजरते हुए एक ट्रफ/हवा का असंतुलन मौजूद है। तमिलनाडु के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

देश में अगले 24 घंटो के दौरान कैसा रहेगा मौसम

अगले 24 घंटे के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और दक्षिण कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और तेज हवाएं संभव है।

 

 

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
10.05.2024 - 12:10:35
Privacy-Data & cookie usage: