मनरेगा के क्रियान्वयन में बलौदाबाजार- भाटापारा जिले का राज्य में दूसरे स्थान, 491 ग्रामों के 73 हजार से अधिक हितग्राही हो रहे है लाभांवित…

raipur@khabarwala.news

बलौदाबाजार, 7 फरवरी 2024: कलेक्टर चंदन कुमार के निर्देश एवं जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन के सतत मॉनिटरिंग में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के क्रियान्वयन में बलौदाबाजार- भाटापारा जिले का पूरे राज्य में दूसरा स्थान है। जिले के 491 ग्राम पंचायतों में 73 हजार 70 हितग्राहियों को रोजगार मुहैया कराया जा रहा है। जिसमें जनपद पंचायत कसडोल के 116 ग्राम पंचायतों में 19 हजार 413, भाटापारा के 87 ग्रामों में 14 हजार 39, पलारी के 90 ग्रामों में 11 हजार 362, बलौदाबाजार के 100 ग्रामों में 11 हजार 389,एवं सिमगा के 98 ग्रामों में 16 हजार 867 हितग्राही शामिल है। सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा के के साहू ने जानकारी देते हुए कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना ग्रामीणों के आजीविका का आधार स्तंभ है। योजना से ग्रामीणो को रोजगार की प्राप्ति के साथ ही साथ ग्रामो में स्थायी परिसंपत्ति का निर्माण भी किया जाता है। जिसमेे मुख्यतः पंजीकृत श्रमिको को रोजगार प्रदाय किया जाना,जल संरक्षण के कार्याे पर व्यय,कृषि एवं कृषि कार्य से संबंध संरचनाओ पर व्यय,समय पर मजदूरी भुगतान,समय पर कार्याे की स्वीकृति, प्रति परिवार औसत सृजित मानव दिवस,कार्य का पूर्णता का प्रतिशत,आंगनबाड़ी भवन निर्माण,निजी डबरी, सामुदायिक नवीन तालाब,कुंआ निर्माण आदि शामिल है। इसके साथ ही उन्होनें बताया कि विभाग द्वारा राज्य स्तर की जारी सूची के आधार पर बलौदाबाजार -भाटापारा जिला दूसरा स्थान जबकि रायपुर जिला को पहला एवं महासमुंद को तीसरा स्थान रोजगार के मानव सृजन में मिला है।

कलेक्टर ने इस उपलब्धि हेतु महात्मा गांधी नरेगा के समस्त अधिकारी,कर्मचारी, रोजगार सहायक एवं ग्राम पंचायतो के सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधि को बधाई एवं धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि मनरेगा का कार्य बिना जनप्रतिनिधियों के सहयोग बिना संभव नही हो पाता है। उनके जागरूकता से ही मनरेगा के कार्य गावों में सुचारू रूप से चल पाता है। उन्होंने आगें कहा की भविष्य में भी हमें इसी तरह कार्य करतें रहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *