देश को समावेशी विकास के माध्यम से भारत को सशक्त बनाना विकसित भारत संकल्प यात्रा का मूल उद्देश्य…

raipur@khabarwala.news

मनेन्द्रगढ़, 16 जनवरी 2024: एक ऐतिहासिक प्रयास में, भारत सरकार ने राज्यों और क्षेत्रों के साथ मिलकर “विकसित भारत संकल्प यात्रा“ नामक महत्वाकांक्षी मिशन शुरू किया है। यह महत्वपूर्ण अभियान अंतर को पाटने और महत्वपूर्ण सरकारी कार्यक्रमों के लाभों को देश के हर कोने तक पहुंचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, यह सुनिश्चित करते हुए कि कोई भी पात्र व्यक्ति परिवर्तनकारी पहल से अछूता न रहे। विकसित भारत संकल्प यात्रा का मुख्य उद्देश्य सरकारी सहायता के संभावित लाभार्थियों की पहचान करना, विविध कार्यक्रमों के बारे में जानकारी का प्रसार करना, नागरिकों के साथ बातचीत करके उनके अनुभवों को समझना और उन लोगों के नामांकन की सुविधा प्रदान करना है, जिन्होंने अभी तक इन अवसरों का लाभ नहीं उठाया है।

इसी कड़ी में विगत दिवस विकसित भारत संकल्प यात्रा का रथ मनेन्द्रगढ़ जिले के विकासखण्ड भरतपुर के ग्राम पंचायत चुटकी, खेतौली, बहरासी तथा उमरवा पंहुचा। जंहा पर ग्रामीणों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन का स्वागत समिति एवं उत्सव समिमि ने भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम स्थल पर ग्रामीण ने रथ में माध्यम से प्रधानमंत्री का संदेश सुना। उसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ग्रामीण क्षेत्रों में केन्द्र सरकार की 17 प्रकार की फ्लैगशिप योजना आयुष्मान भारत, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, पीएम आवास योजना (ग्रामीण), पीएम उज्जवला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम पोषण अभियान, हर घर जल जल जीवन मिशन, गांवों का सर्वेक्षण और ग्रामीण क्षेत्रों में तात्कालिक प्रौद्योगिकी के साथ मानचित्रण (स्वामित्व), जनधन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, पीएम प्रणाम योजना, नैनो फर्टिलाइजर इसके अतिरिक्त सिकल सेल एनीमिया उन्मूलन मिशन, एकलव्य आवासीय विद्यालय में पंजीयन, स्कॉलरशिप योजना, वन अधिकार पट्टा-व्यक्तिगत एवं सामूहिक, वन धन विकास केन्द्र शामिल है की जानकारी अधिकारी कर्मचारियों ने दी तथा उसका लाभ उठाने के लिए ग्रामीण जनता को प्रोत्साहित किया किया गया। कार्यक्रम स्थलों पर स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर निःशुल्क दवाईयां भी वितरित की गई। जनप्रतिनिधियों के साथ उपस्थित ग्रामीणों ने आत्मनिर्भर भारत तथा विकसित भारत के निर्माण की शपथ ली।

राज्य और जिला प्रशासन के साथ निर्बाध समन्वय सुनिश्चित करने के लिए, राज्य, जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गये हैं, जो अभियान की सफलता के लिए सामूहिक रूप से काम कर रहे हैं। यह पहल नागरिक भागीदारी और जागरूकता को बढ़ावा देने, समावेशी विकास के प्रति सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। प्रत्येक व्यक्ति तक आवश्यक सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित करके, विकसित भारत संकल्प यात्रा एक विकसित और सशक्त भारत के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह प्रगति और समृद्धि की यात्रा में किसी भी नागरिक को पीछे न छोड़ने के सरकार के समर्पण का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *