आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने हेतु पूरी शिद्दत से करें काम

कलेक्टर विजय दयाराम के. – www.khabarwala.news

schedule
2024-01-09 | 12:27h
update
2024-01-09 | 12:27h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने हेतु पूरी शिद्दत से करें काम – कलेक्टर विजय दयाराम के.

raipur@khabarwala.news

जगदलपुर 09 जनवरी 2024: कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने कहा है कि जिले की आम जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी शिद्दत के साथ काम करे। जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने हेतु उल्लेखनीय कार्य किये गए हैं, इन सुविधाओं का लाभ जनसाधारण को मिले। इस दिशा में अच्छी सोच के साथ बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए पूरी जिम्मेदारी से अपने मूल दायित्व का निर्वहन करें। उक्त निर्देश कलेक्टर ने सोमवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में आयोजित स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न राष्ट्रीय कार्यक्रमों एवं गतिविधियों की विस्तृत समीक्षा के दौरान अधिकारियों को दिए। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के विभागीय दायित्वों के प्रति लापरवाही बरतने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पर कलेक्टर ने नाराजगी जाहिर की।

कलेक्टर श्री विजय ने जिले के आकांक्षी विकासखण्ड तोकापाल हेतु निर्धारित पोषण एवं स्वास्थ्य सूचकांक के अनुरूप दरभा एवं बास्तानार ब्लॉक में भी कार्य किये जाने पर जोर देते हुए इस दिशा में पूरा ध्यान केंद्रीत किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए जिले में शत- प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करवाने के लिए एएनसी रजिस्ट्रेशन के साथ निर्धारित स्वास्थ्य जांच, टीकाकरण और पोषण आहार, गरम भोजन की उपलब्धता के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ समन्वय से काम किये जाने कहा। साथ ही प्रत्येक गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव सुविधा से लाभान्वित करने और प्रसव के पश्चात 48 घण्टे तक सम्बंधित माताओं एवं शिशुओं को स्वास्थ्य केंद्र पर स्वास्थ्य देखभाल अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराये जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने शिशु स्वास्थ्य की दिशा में जन्म के बाद नवजात बच्चों का शत-प्रतिशत टीकाकरण किये जाने मितानिनों की सेवाओं को सुनिश्चित करने सहित इस हेतु आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं का सक्रिय सहयोग लेने कहा।

Advertisement

कलेक्टर ने जिले के पोषण पुनर्वास केन्द्रों में कुपोषित बच्चों के उपचार हेतु निर्धारित अवधि के दौरान शत-प्रतिशत शैय्या में कुपोषित बच्चों को भर्ती किये जाने पर जोर देते हुए इस दिशा में महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ बेहतर तालमेल कर कार्य किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आयुष्मान भारत कार्ड पंजीयन एवं वितरण में लक्ष्य के अनुरूप अद्यतन प्रगति लाने हेतु कहा कि भारत सरकार आयुष्मान भारत की सेवाओं पर पूरा फोकस कर रही है इसे दृष्टिगत रखते हुए आयुष्मान भारत पंजीयन एवं वितरण के लिए परिणाममूलक कार्य करें। कलेक्टर ने राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत सभी स्कूली बच्चों के स्वास्थ्य जांच एवं उपचार के लिए चिरायु दलों का बेहतर उपयोग किये जाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री विजय ने जिले में सघन मोतियाबिंद जांच एवं उपचार के तहत अब तक सर्वेक्षण किये गए सभी मरीजों का ऑपरेशन सुनिश्चित करने कहा। वहीं मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत वार्षिक परजीवी सूचकांक में निरंतर कमी लाने कहा और जिले के दरभा, बास्तानार एवं लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड में अधिक सक्रियता के साथ काम करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने जगदलपुर शहर के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुदृढ़ करने के लिए निरंतर सेवाओं की समुचित उपलब्धता एवं मॉनिटरिंग करने पर जोर दिया व इन शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को मिनी महारानी अस्पताल के रूप में विकसित किये जाने हेतु व्यापक पहल करने कहा। बैठक में राष्ट्रीय क्षय नियंत्रण कार्यक्रम, राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम, राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम, राष्ट्रीय परिवार कल्याण कार्यक्रम इत्यादि की बिंदुवार समीक्षा की गई। बैठक के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, सीएमएचओ डॉ आरके चतुर्वेदी, सिविल सर्जन महारानी जिला अस्पताल डॉ संजय प्रसाद सहित जिले में पदस्थ बीएमओ, बीपीएम तथा विभिन्न राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों के नोडल अधिकारी मौजूद थे।

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
07.09.2024 - 15:08:52
Privacy-Data & cookie usage: