‘जनता के आवेदनों का संवेदनशीलता के साथ करें त्वरित निराकरण‘…

www.khabarwala.news

schedule
2024-01-09 | 12:33h
update
2024-01-09 | 12:33h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
‘जनता के आवेदनों का संवेदनशीलता के साथ करें त्वरित निराकरण‘…

raipur@khabarwala.news

कोण्डागांव, 9 जनवरी 2024: कलेक्टर श्री कुणाल दुदावत ने जनता द्वारा प्रस्तुत आवेदनों पर संवेदनशीलता के साथ त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रथम तल स्थित सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा बैठक में कलेक्टर श्री दुदावत ने मुख्यमंत्री जन चौपाल, कलेक्टर जनचौपाल, पीजीएन पोर्टल, ई-समाधान, मावा कोंडानार और संपर्क केन्द्र के माध्यम से प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए कहा कि इन आवेदनों का निराकरण संवेदनशीलता के साथ तत्परतापूर्वक किया जाए। उन्होंने शिकायतों पर जांच की गति बढ़ाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने इस दौरान विकसित भारत संकल्प यात्रा, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन, धान खरीदी, सड़क निर्माण, राजस्व कार्य सहित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

‘विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्राप्त आवेदनों का करें त्वरित निराकरण‘

कलेक्टर श्री दुदावत ने कहा कि केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सभी ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसके उद्देश्य को सार्थक करते हुए जिले के अंतिम ग्राम के अंतिम व्यक्ति तक शासन की योजनाओं को पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि शिविरों में निर्धारित योजनाओं के अतिरिक्त अन्य योजनाओं के तहत लाभान्वित करने के लिए भी लोगों से आवेदन लिए जाएं। सभी शिविरों में संबंधित विभाग के अधिकारी अनिवार्य तौर पर उपस्थित रहें। विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में बैंक अधिकारियों के माध्यम से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना तथा प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना से अधिक से अधिक लाभार्थियों को जोड़ने को कहा। इसके साथ ही उन्होंने इन बीमा योजना के तहत भुगतान दावों का निराकरण करते हुए हितग्राहियों को लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने उज्जवला योजना के तहत भी अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को गैस कनेक्शन प्रदान करने को कहा।

Advertisement

‘धान के अंतरराज्यीय परिवहन पर करें कड़ी कार्यवाही‘

कलेक्टर ने धान खरीदी के प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी नोडल अधिकारियों को प्रतिदिन खरीदी केन्द्र में उपस्थित रहने के साथ ही साप्ताहिक सत्यापन करने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी हेतु बारदानों की उपलब्धता के संबंध मंे जानकारी ली और उठाव का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए। उन्होंने धान खरीदी केन्द्रों में जमाव की स्थिति नहीं निर्मित होने तथा धान के अंतरराज्यीय परिवहन पर कड़ी निगरानी रखते हुए कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने शत प्रतिशत राशन उपभोक्ताओं के ई-केवायसी का कार्य पूर्ण करने के निर्देश भी दिए। छत्तीसगढ़ शासन द्वारा दो वर्षों की विलंबित धान बोनस राशि के भुगतान के संबंध में जानकारी ली और तकनीकी कारणों से भुगतान से वंचित हितग्राहियों को भुगतान शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सड़क और अन्य निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्र करें पूर्ण

कलेक्टर ने जिले में निर्माणाधीन सड़कों के प्रगति की समीक्षा करते हुए तेजी से सड़कों के निर्माण का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने केशकाल सड़क नवीनीकरण कार्य के निविदा की कार्यवाही शीघ्र पूरी करने तथा केशकाल बायपास निर्माण में लगातार विलंब कर रहे ठेकेदार के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सड़कों के निर्माण हेतु भू-अर्जन के प्रकरणों पर भी शीघ्रता से कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने स्वास्थ केन्द्रों के निर्माण हेतु भू-अर्जन के प्रकरणों के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मानसून तथा खेती-बाड़ी के कार्य की समाप्ति के बाद यह निर्माण कार्यों को गति प्रदान करने का सबसे अनुकूल अवसर है, इसलिए सभी अप्रारंभ कार्यों को प्रारंभ करते हुए निर्माणाधीन कार्यों को शीघ्र पूर्ण करें।

 

‘प्रधानमंत्री आवास योजना और जल जीवन मिशन के स्वीकृत कार्यों में लाएं प्रगति‘

कलेक्टर श्री दुदावत ने प्रधानमंत्री आवास योजना तथा जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत कार्यों के प्रगति की जानकारी ली इन योजनाओं को सर्वाेच्च प्राथमिकता के साथ शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को प्रधानमंत्री आवास योजना में संतोषजनक प्रगति लाने को कहा।

 

‘राजस्व प्रकरणों का करें शीघ्र निराकरण‘

कलेक्टर ने इस दौरान नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन सहित लोक सेवा गांरटी के तहत प्राप्त आवेदनों के निराकरण के प्रगति की समीक्षा की और सभी आवेदनों का निराकरण समय-सीमा के भीतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहरी क्षेत्र के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी गुणवत्तायुक्त विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि विद्युत कनेक्शन की मांग पर समय-सीमा में कनेक्शन उपलब्ध कराया जाए तथा विद्युत आपूर्ति संबंधी शिकायत पर त्वरित कार्यवाही किया जाए।

बैठक में केशकाल वन मंडलाधिकारी श्री एन गुरुनाथन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रेम प्रकाश शर्मा, अपर कलेक्टर श्री चित्रकांत चार्ली ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
09.09.2024 - 04:47:35
Privacy-Data & cookie usage: