भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने नए साल से यूपीआई भुगतान के कई नियमों को बदल दिया है।

raipur@khabarwala.news

National Payments Corporation: भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने नए साल से यूपीआई भुगतान के कई नियमों को बदल दिया है। दैनिक राशियों की भुगतान सीमा को भी बढ़ा दिया गया है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने ऐसे दस बदलाव किए हैं। आइए जानते हैं नए साल में यह दस बदलाव कैसे बदलेंगे पूरे देश में भुगतान पद्धति…

1

अगर आप किसी नए नंबर पर 2000 रुपए से ज्यादा का भुगतान Google Pay, PhonePe, Paytm , BHIM या अन्य यूपीआ से करेंगे तो चार घंटे के बाद ही पहला भुगतान हो पाएगा। इस चार घंटे के दौरान भुगतान को रोका भी जा सकता है और राशि को बदला भी जा सकता है।

 

2

अब किसी भी यूपीआई से एक दिन में पांच लाख रुपए तक भुगतान किया जा सकता है। पहले यह राशि महज एक लाख रुपए थी। यह सेवा केवल शैक्षणिक संस्थानों और चिकित्सालयों पर ही लागू की गई है। किसी अन्य के लिए सुविधा उपलब्ध नहीं है।

3

अब अगर आपके खाते में पैसा नहीं है तब भी यूपीआई नाउ से एक सीमित राशि तक का भुगतान किया जा सकता है। यह राशि बिना ब्याज के आपके लिए 45 दिन तक उपलब्ध रहेगी।

 

 

4

टैप और पे के माध्यम से अब बिना क्यूआर के भुगतान किया जा सकता है। बस आपको अपने मोबाइल का एनएफसी तकनीक का उपयोग करना है।

 

5

अब यूपीआई में माध्यम से एसआईपी, इंश्योरेंस प्रिमियम सहित अन्य बैंकिग भुगतान की लिमिट 15 हजार रुपए थी। इसे अब बढ़ाकर एक लाख रुपए कर दिया गया है।

 

6

NPCI ने 1 जनवरी 2024 से रोजाना प्रयोग राशि भी बढ़ा दी गई है। अब 24 घंटे में एक लाख रुपए तक का दैनिक भुगतान किया जा सकता है।

 

7

अब यूपीआई से किसी को भुगतान करते समय उसके बैंक एकाउंट में दर्ज नाम दिखाएगा।

 

 

8

Google Pay, PhonePe, Paytm, BHIM के वालेट भुगतान पर अब 1.1 फीसदी चार्ज देना होगा।

 

9

जापान की कंपनी हिताची अब पूरे देश में यूपीआई एटीएम स्थापित करेगी। इसके माध्यम से बहुत आसानी से नकदी का लेनेदेन किया जा सकेगा।

 

10

अब एक साल से निष्क्रिय आईडी से कोई भुगतान नहीं हो पाएगा। NPCI ने ऐसे सभी खातों को बंद करने का आदेश जारी कर दिया है।

 

आनंद मणि त्रिपाठी (@aanandmani) रक्षा, राजनीति और सामरिक मामलों के पत्रकार हैं। प्रिंट, टीवी और आनलाइन में रिपोर्टिंग। नवोदय विद्यालय से शिक्षा और हरियाणा से पत्रकारिता। रेलवे, सड़क एवं परिवहन, प्रशासन, शिक्षा, विज्ञान, कृषि विभाग और मंत्रालय की रिपोर्टिंग की। 2016 में रक्षा मंत्रालय के DCC के बाद रक्षा मामलों की पत्रकारिता शुरू की। इसके बाद लेफ्टिनेंट उमर फैयाज की हत्या 2017,राइफलमैन औरंगजेब की हत्या 2018, जम्मू—कश्मीर में बदले 2018 में बदले राजनीतिक समीकरण, पुलवामा हमला 2019, कश्मीर से 370 में परिवर्तन, गलवान घाटी मुठभेड़ 2020 की ग्राउंड रिपोर्टिंग की। लोकसभा चुनाव 2019 में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब कवर किया। 9 नवंबर 2019 को श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या मामले में आए फैसले की अयोध्या से कवर किया। 2020 में भी लददाख से नेपाल तक की यात्रा चीन के बदलते समीकरण को लेकर की। 2022 उत्तरप्रदेश चुनाव को सहारनपुर से सोनभद्र तक मोटर साइकिल के माध्यम से कवर किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *