1 जनवरी से नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट! आज ही निपटा लें ये काम..

www.khabarwala.news

schedule
2023-12-18 | 06:40h
update
2023-12-18 | 06:40h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
1 जनवरी से नहीं कर पाएंगे ऑनलाइन पेमेंट! आज ही निपटा लें ये काम..

raipur@khabarwala.news

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बताया है कि अगर आप एक साल से ज्यादा वक्त तक यूपीआई आईडी से ऑनलाइन लेनदेन नहीं करते हैं, तो आपकी आईडी 31 दिसंबर से ब्लॉक कर दी जाएगी। यह निर्देश गूगल पे, फोनपे और पेटीएम जैसे प्लेटफॉर्म को भी प्रभावित करेगा। इसके अलावा, आपको अपनी पुरानी आईडी को 31 दिसंबर से पहले एक्टिव करना होगा। आप अपनी पुरानी आईडी से पेमेंट करके उसे एक्टिवेट कर सकते हैं।

Advertisement

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की तरफ से इनएक्टिव UPI आईडी को ब्लॉक करने के निर्देश दिए हैं। मतलब अगर आप एक साल या उससे ज्यादा वक्त से यूपीआई आईडी से ऑनलाइन लेनदेन नहीं कर रहे हैं, तो आपकी यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर से ब्लॉक कर दिया जाएगा। मतलब आप 1 जनवरी 2024 से इस्तेमाल न की जाने वाली आईडी को ब्लॉक कर दिया जाएगा।

क्या होगा इसका असर

दरअसल गूगल पे, फोनपे और पेटीएम जैसे प्लेटफॉर्म ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए यूपीआई आई़डी का इस्तेमाल करते हैं, जो मोबाइल नंबर से लिंक रहता है। कई बार एक मोबाइल नंबर से कई सारे यूपीआई आईडी लिंक रहती हैं, जिन्हें लंबे वक्त तक इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

आईडी ब्लॉक से बचने के लिए क्या करें

अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपकी पुरानी इनएक्टिव आईडी को बंद किया जाए, तो आपको अपनी पुरानी आईडी को 31 दिसंबर से पहले एक्टिव करना होगा। इसके लिए आपको यूपीआई आईडी से पेमेंट करके उसे एक्टिवेट करना होगा।

क्यों बंद हो रही पुरानी यूपीआई आईडी

एनपीसीआई की रिपोर्ट की मानें, तो ग्राहक बिना पुरानी यूपीआई आईडी को बंद किए नए मोबाइल पर नई यूपीआई आईडी से मोबाइल नंबर लिंक कर लेते हैं। इस मामले में टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राई की तरफ से गाइडलाइन जारी की गई है। एनपीसीआई के निर्देश पर सभी बैंकों और थर्ड पार्टी ऐप्स ने यूपीआई आईडी को डिएक्टिव करना शुरू कर दिया है। दरअसल पुरानी यूपीआई आईडी से फ्रॉड की संभावना ज्यादा रहती है। ऐसे में एनपीसीआई की ओर से इसे ब्लॉक करने का निर्देश दिया गया है।

 

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
08.09.2024 - 09:37:12
Privacy-Data & cookie usage: