विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची ग्राम भानपुरी…

www.khabarwala.news

schedule
2023-12-18 | 16:38h
update
2023-12-18 | 16:38h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
विकसित भारत संकल्प यात्रा पहुंची ग्राम भानपुरी…

raipur@khabarwala.news

राजनांदगांव 18 दिसम्बर 2023भारत सरकार की योजनाओं से नागरिकों को जागरूक करने एवं शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाईल वैन आज राजनांदगांव विकासखंड के ग्राम भानपुरी पहुंची। पूर्व सांसद श्री मधुसूदन यादव ने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा संकल्प विकसित भारत यात्रा अभियान का उद्देश्य हर ग्राम पंचायत में पहुंचकर केन्द्र शासन की योजनाओं से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करना है। उन्होंने कहा कि हितग्राही यहां केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं के लिए आवेदन देंगे तथा राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। आवेदन करने के पश्चात् पात्र हितग्राहियों को केन्द्र शासन की योजनाओं का लाभ मिलेगा। उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में इसी तरह केन्द्र शासन की योजनाओं के प्रति आम जनता में जागरूकता लायी जाएगी। जिले में 407 ग्राम पंचायत में यह यात्रा पहुंचेगी। जिला प्रशासन द्वारा इस अभियान के क्रियान्वयन के लिए अच्छा कार्य किया जा रहा है। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्रों में नन्हे बच्चों के लिए कलेक्टर द्वारा स्मार्ट टीवी लगवाने की पहल की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि जनभागीदारी से एक अच्छी सोच के साथ अच्छी पहल की गई है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर विकसित भारत संकल्प यात्रा का शुभारंभ किया। 

Advertisement

कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने कहा कि ग्रामवासियों को केन्द्र शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए यह आयोजन किया जा रहा है। जिसमें व्यापक तौर पर सबकी सहभागिता रहेगी। उन्होंने कहा कि आम जनता तक केन्द्र शासन की योजनाओं को पहुंचाने के लिए यहां विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाएं गए हैं। जहां शासन की योजनाओं के संबंध में जानकारी ले सकते हैं। जिला पंचायत सीईओ श्री अमित कुमार ने कहा कि कार्यक्रम में केन्द्र शासन की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने वाले हितग्राही शामिल हो रहे हैं। इसके साथ ही ऐसे हितग्राही जिन्हें अभी तक केन्द्र शासन की योजनाओं का लाभ नहीं मिला है, वे भी इस अभियान से लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर शासन की विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत आयुष्मान कार्ड का वितरण, सुपोषण अभियान के तहत सुपोषण किट, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना अंतर्गत सुपोषण किट प्रदान किया गया। आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए स्मार्ट टीवी का वितरण किया।

कार्यक्रम के प्रारंभ में मोबाईल वैन का स्वागत समिति द्वारा स्वागत किया गया। वैन के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का वाचन किया गया। इस अवसर पर सभी ने विकसित भारत के लिए संकल्प लिया एवं चलचित्र के माध्यम से विकसित भारत के उद्देश्य की सामान्य जानकारी दी गई। वैन के माध्यम से कृषि गतिविधि, ड्रोन डेमोंस्ट्रेशन व स्वाईल हेल्थ कार्ड डेमोंट्रेशन का प्रदर्शन किया गया। एकलव्य विद्यालय के बच्चों द्वारा जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए मोहक नाट्य प्रस्तुति दी गई तथा रासायनिक खेती के दुष्प्रभाव के बारे में बताया गया एवं आदिवासी संस्कृति पर आधारित रिलो-रिलो… नृत्य की प्रस्तुति दी गई। क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरण कर किया गया। इस अवसर पर अतिथियों एवं ग्रामीणों ने विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं की जानकारी देने के लिए लगाए गए स्टाल का अवलोकन किया। उप संचालक कृषि श्री नागेश्वर लाल पाण्डे के मार्गदर्शन में खेतों में ड्रोन से नैनो यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन किया गया एवं जानकारी प्रदान की गई। केन्द्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों ने ‘मेरी कहानी मेरी जुबानीÓ पहल के तहत अपने अनुभव साझा किए। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री अशोक देवांगन, जनपद सदस्य श्रीमती पुष्पा गायकवाड़, सरपंच श्रीमती गायत्री साहू एवं अन्य जनप्रतिनिधि, नगर निगम आयुक्त श्री अभिषेक गुप्ता, संयुक्त कलेक्टर श्री विरेन्द्र सिंह, एसडीएम राजनांदगांव श्री अरूण वर्मा, जनपद सीईओ सुश्री तनुजा मांझी एवं अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन एडीईओ श्री बलबीर ने किया।

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
10.09.2024 - 20:00:24
Privacy-Data & cookie usage: