सर्दियों में आंवले का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद…

raipur@khabarwala.news

हेल्थ टिप्स: सर्दियों में जैसे ही मौसम बदलता है, बीमारियां भी बढ़ने लगती हैं. लेकिन प्रकृति ने इसका मुकाबला करने के लिए ठंड में कई ऐसे फल दिए हैं, जिनके सेवन से बेहतर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया जा सकता है. सर्दियों में बाजारों में आसानी से मिलने वाला आंवला अपने औषधीय गुणों की वजह से किसी सुपरफूड से कम नहीं है.

प्रचुर मात्रा में विटामिन सी का स्रोत

पतंजलि स्टोर के वैध डॉ. प्रहलाद कुमार ने बताया कि सर्दियों में आंवले का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होती है. इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) में वृद्धि होती है. लोग इसका सेवन अलग-अलग रूप में कर सकते हैं.

इम्यूनिटी होगी बूस्ट

आगे बताया कि सर्दियों में सर्दी, खांसी एवं बुखार में आंवला के मुरब्बे का सेवन या इसकी चटनी बनाकर खाना चाहिए. डायबिटीज के रोगियों के लिए भी आंवला काफी फायदेमंद है. इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए लोग इसकी चटनी अथवा शुगर फ्री च्यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं.

फाइबर का बेहतर स्रोत, कब्ज में मिलेगी राहत

बताया कि आंवला के सेवन से बालों से जुड़ी समस्याओं का समाधान होता है. वहीं चेहरे पर चमक बनी रहती है. कील-मुंहासे से छुटकारा मिलता है. आंवले में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होतीं. यह कब्ज, अपच आदि समस्याओं में मददगार है. इसके अलावा आंवला खाने से एसिडिटी भी कम होती है.

 

.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *