फिलीपींस में कांपी धरती, महसूस किए गए 6.8 तीव्रता भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी भी जारी

– www.khabarwala.news

schedule
2023-12-04 | 05:29h
update
2023-12-04 | 05:29h
person
khabarwala.news
domain
khabarwala.news
फिलीपींस में कांपी धरती, महसूस किए गए 6.8 तीव्रता भूकंप के तेज झटके, सुनामी की चेतावनी भी जारी …

raipur@khabarwala.news

 फिलीपींस के मिंडानाओ में आज देर रात करीब एक बजकर 19 मिनट पर 6.8 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया. फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है.

Advertisement

संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वे ने कहा है कि सोमवार तड़के दक्षिणी फिलीपींस के तट पर 6.8 तीव्रता का भूकंप आया. जानकारी के मुताबिक ये भूकंप एक ऑफ्टरशॉक हो सकते हैं. इससे पहले भी बीते दो दिनों में फिलीपींस में कई भूकंप आए हैं.

सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई

भूकंप सुबह 4 बजे (स्थानीय समय) से ठीक पहले मिंडानाओ द्वीप पर हिनाटुआन नगर पालिका से लगभग 72 किलोमीटर उत्तर पूर्व में 30 किलोमीटर (18 मील) की गहराई से आया था. इसके अलावा रविवार को 6.6 तीव्रता का भूकंप आया और शनिवार को उसी इलाके में 7.6 तीव्रता का घातक भूकंप आया था. लगातार भूकंपों की वजह से इलाके में सुनामी के चेतावनी जारी कर दी गई.

दहशत में जिंदगियां

शनिवार के भूकंप में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. यूएसजीएस के अनुसार, इसके बाद रविवार तक 6 से ज्यादा तीव्रता के कई झटके आए. शनिवार को आए भूकंप के कारण लोगों को अपने घरों से भागना पड़ा, इलाके में लोग अब भी दहशत में जी रहे हैं. इलाके के सभी अस्पतालों को खाली करना पड़ा. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, हिनातुआन पुलिस स्टाफ सार्जेंट जोसेफ लाम्बो ने कहा कि रविवार शाम आए भूकंप की वजह से लोग अपने घरों से बाहर निकल आए.

रिंग ऑफ फायर का इलाका

रिंग ऑफ फायर एक ऐसा इलाका है जिसमें कई देश आते हैं. इस इलाके में भूकंप आते रहते हैं. रिंग ऑफ फायर में कई देशों की टेक्टोनिक प्लेट्स एक दूसरे में चढ़ी होती हैं, इस वजह से ही भूकंप आते रहते हैं. फिलीपींस भी रिंग ऑफ फायर इलाके में पड़ता है.

 

 

Advertisement

Imprint
Responsible for the content:
khabarwala.news
Privacy & Terms of Use:
khabarwala.news
Mobile website via:
WordPress AMP Plugin
Last AMPHTML update:
19.09.2024 - 23:10:36
Privacy-Data & cookie usage: