’’बड़े गुड़रा’’ गौठान भी बनेगा बहुआयामी रोजगार केन्द्र वर्मी खाद निर्माण और इमली प्रसंस्करण से सक्षम बन रही हैं महिलाएं…

raipur@khabarwala.news

दंतेवाड़ा, 30 मई 2023। जिले के ब्लाक कटेकल्याण अंतर्गत सुदूर वनांचल ग्राम ’’बड़े गुड़रा’’ गौठान भी जिले के अन्य गौठान के समान एक बहुआयामी ग्रामीण रोजगार केन्द्र के रूप में विकसित होने के लिए तेजी से अग्रसर है। चूंकि गौठान में बुनियादी व्यवस्थाओं का निर्माण अपेक्षाकृत कुछ विलंब से प्रारंभ किया गया है, फिर भी इस शुरूआती दौर में भी स्थानीय महिलाओं एवं युवकों में पर्याप्त उत्साह है। यहां पर भी सामुदायिक बाड़ी, मशरूम उत्पादन, सब्जी उत्पादन एवं मछली पालन, टैंक, शेड, सब्जियां उगाने हेतु बाड़ी, पोषण वाटिका, फैंसिंग और बोर इत्यादि लगाए जा चुके है। साथ ही इस गौठान से जुड़े हुए नवीन भवन में इमली प्रसंस्करण मशीनरी भी स्थापित की जा चुकी है। यहां कार्यरत तारा स्व सहायता समूह की महिलाएं श्रीमती लक्ष्मी, श्रीमती गायत्री, सोमड़ी, गीता ने चर्चा के दौरान बताया कि वर्तमान में वे वर्मी कम्पोस्ट खाद का निर्माण कर रही है।

 

 

 

जिसमें अब तक 1 लाख 25 हजार रुपए की गोबर खरीदी की जा चुकी है, और 65 क्विंटल खाद बनाया जा चुका है, इसके अलावा इस वनोपज समृद्ध गांव में बहुतायत में प्राप्त होने वाली इमली और महुआ से इमली प्रसंस्करण के तहत इमली से चपाती एवं महुआ बीजों से टोरा तेल का उत्पादन भी किया जाएगा। महिलाओं ने इस पर हर्ष जताते हुए कहा कि चूंकि गर्मी के सीजन में खेती किसानी का कार्य थम सा जाता है, ऐसे में गौठान की गतिविधियों से उन्हें काम में व्यस्त रखा है। साथ ही ग्राम में ही काम मिल जाने से अन्यत्र पलायन करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके अलावा इससे होने वाली आय से उनकी दैनिक वित्तीय जरूरतें भी आसानी से पूरी हो रही है। महिलाओं का यह भी कहना है कि वे कृषि सीजन के प्रारंभ होने पर भी खेती किसानी के अलावा गौठान के कार्यों को भी संभालेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *