साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न…

raipur@khabarwala.news

दंतेवाड़ा, 16 मई 2023।कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार की अध्यक्षता में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक संपन्न हुई। कलेक्टर श्री नंदनवार ने लंबित राजस्व प्रकरणों को समय सीमा भीतर निर्धारित समय में निराकृत करने का निर्देश देते हुए कहा कि आगामी माह प्रस्तावित कलेक्टर कॉन्फ्रेंस के मद्दे नजर जमीन से जुड़े सभी अविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, राजस्व वसूली और डायवर्सन आदि के प्रकरणों को निर्धारित समय पर ही निराकृत करना सुनिश्चित करें। बैठक में उन्होंने राजस्व अधिकारियों को सभी लंबित प्रकरणों का भौतिक सत्यापन कर प्राथमिकता क्रम में निपटारा करने और इसकी नियमित मॉनिटरिंग करने के अलावा राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत नगरीय क्षेत्रों में पट्टा प्रदाय करने के लिए प्रकरण तैयार कर अपेक्षित प्रगति लाने को भी कहा। 

हितग्राही मूलक योजनाओं और विकासात्मक कार्यों पर विशेष ध्यान देकर कार्य करें

कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार ने बैठक के दौरान शासन की महत्वपूर्ण कार्यों और योजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कहा कि जिले में हितग्राही मूलक योजनाओं और विकासात्मक कार्यों में विशेष ध्यान देकर कार्य करें। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी रूरल इंडस्ट्रियल पार्क (रीपा) एक महत्वपूर्ण योजना है। इसके माध्यम से स्थानीय आवश्यकता और बाजार की संभावनाओं के आधार पर विभिन्न प्रकार के उद्योग स्थापित कर अधिक से अधिक लोगों को इसके माध्यम से लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना के तहत सभी गौठानों में गोबर की खरीदी निरंतर होती रहनी चाहिए। गौठानों में गोबर खरीदी और वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन की जानकारी जी। साथ ही आने वाले सीजन के देखते हुए वर्मी कम्पोस्ट पर्याप्त मात्रा में रखाव रखने के निर्देश भी दिए। बैठक के दौरान श्री नंदनवार ने आत्मानंद स्कूल की समीक्षा करते हुए कहा कि 15 जून तक सभी स्कूल को मरम्मत कार्य, रंग रोगन एवं निर्माण कार्य को जल्द ही पूर्ण करें। बैठक में कलेक्टर ने सभी विभागों से समय सीमा के लंबित प्रकरणों की क्रमवार गहन समीक्षा की। अमृत सरोवर, निर्माणाधीन सड़कों की प्रगति, प्रधानमंत्री आवास, जल जीवन मिशन, सामुदायिक शौचालय के निर्माण की समीक्षा के साथ-साथ उन्होंने, स्वास्थ्य, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग, क्रेडा, लोक निर्माण सहित अन्य विभागों के समय सीमा में लंबित प्रकरणों की बारी-बारी से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में डीएफओ श्री सागर जाधव, जिला पंचायत सीईओ श्री ललितादित्य नीलम, अपर कलेक्टर श्री संजय कन्नौजे, एसडीएम श्री कुमार बिश्वरंजन सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

कलेक्टर श्री नंदनवार ने जनदर्शन में ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार ने आज कलेक्ट्रेट कार्यालय में जनदर्शन के माध्यम से आम नागरिकों की समस्याएं सुनी। जिले के ग्रामीण जन एवं आम नागरिकों द्वारा जनदर्शन में छोटी बड़ी समस्याओं को सीधे कलेक्टर के समक्ष रखा गया। कलेक्टर श्री नंदनवार ने आवेदन पर विचार कर संबंधित विभाग के अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश समय-सीमा

में दिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *