Weather alert: अगले 24 घंटों में गरज और चमक के साथ इन 10 जिलों में होगी भारी वर्षा…

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में मौसम में निरंतर परिवर्तन देखा जा रहा है। यूपी सहित कुछ राज्यों में जहां तपिश बढ़ने लगी है वहीं, दिल्ली-NCR सहित कई राज्यों में बारिश से मौसम बेहद ही ज्यादा सुहावना हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि आज बंगाल की खाड़ी से लगे क्षेत्रों में जोरदार बारिश हो सकती है। बंगाल के तटीय इलाके और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में 12 मई तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की हैं। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना साइक्लोन चक्र , जिसके 9 मई तक तेज होकर चक्रवाती तूफान में परिवर्तित होने की आशंका जताई जा रही है। ‘मोचा’ नाम के साइक्लोन आंधी का तमिलनाडु पर कम प्रभाव देखने को मिलेगा, क्योंकि यह उत्तरी दिशा की तरफ बढ़ेगा। मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की दक्षिण-पूर्व खाड़ी और उससे लगे दक्षिण अंडमान सागर पर साइक्लोन सर्कुलेशन के हालात बने हुए है और इसके प्रभाव से सोमवार को इस इलाके के ऊपर कम प्रेशर का एक क्षेत्र बनने का पूर्वानुमान जारी किया गया है।

पूरे देश में मौसम (Weather Update) लगातार करवट बदल रहा है। कहीं बारिश तो कहीं आंधी तूफान और आकाशीय बिजली गिरने का सिलसिला चल रहा है। उत्तर भारत (North India Weather) में जहां एक ओर बारिश का दौर थमता नजर आ रहा है वहीं दूसरी तरफ पारे में बढ़ोतरी होने लगी है। मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को भारत के कई भागों में 9 मई से 12 मई तक चक्रवाती तूफान के साथ भारी बारिश (Heavy Rainfall) की चेतावनी दी है। शनिवार को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक साइक्लोन घेरा बना, जिसे मौसम स्पेशलिस्ट अगले हफ्ते संभावित गंभीर साइक्लोन तूफान मोचा (Cyclone Mocha) के विकास के प्रथम फेज के रूप में देख रहे हैं।

बारिश की भविष्यवाणी

मौसम विभाग ने 40-50 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चलने के साथ बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में ख़राब मौसम के चलते मछुआरों को चेतावनी दी है। उत्तर प्रदेश में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। वहीं बिहार के अधिकांश जिलों से सोमवार से झोंके के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चलने की संभावना है।

इसी के साथ ही दिल्ली के कई क्षेत्रों में रविवार को धूल भरी आंधी चली और मामूली बरसात हुई जिसके फलस्वरूप पारा इस मौसम के औसत से दो डिग्री नीचे 37.4 डिग्री सेल्सियस पर लुढ़क गया। आईएमडी के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ सतही हवाओं के साथ आंशिक रूप से आसमान में काले घने मेघ छाए रहने का अनुमान जारी किया है। इस दौरान ज्यादा से ज्यादा और न्यूनतम पारा क्रमश: 38 और 23 डिग्री सेल्सियस के आस-पास बने रहने का अनुमान जारी किया है। आपको बता दें कि दिल्ली-NCR में पिछले 15 दिन से बादल छाए हुए हैं और मामूली बूंदाबांदी हो रही है, जो वर्ष के इस समय के दौरान दुर्लभ है। ऐतिहासिक रूप से 39.5 डिग्री सेल्सियस के औसत ज्यादा से ज्यादा टेंप्रेचर के साथ मई का महीना दिल्ली का सबसे गर्म महीना रहा हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *