पैन और आधार लिंक करने का झंझट खत्म! सरकार ने जारी किया नया नियम ।

raipur@khabarwala.news

नई दिल्ली : देश में आज आधार कार्ड और पैन कार्ड सबसे अहम कागजातों में से एक है। बगैर इसके आप किसी सरकारी सुविधा या बैंक खाता का नाम नहीं ले सकेंगे। सरकार ने हाल में पैन और आधार को आधार कार्ड को आपस में लिंग करने का गाइड लाइन जारी किया है। इसके बाद लोगों ने इसका पालन किया।

अंतिम तारीख का हुआ विस्तार।

हालांकि कुछ ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने पैन और आधार को एक साथ लिंक (Aadhaar-PAN Link) कराने से चूक गए और उन्हें जुर्माने के रूप में 1000 रुपए जुर्माना देना होगा। अगर आप 30 जून 2023 तक आधार और पैन को लिंक नहीं कराते हैं तो यह जुर्माना 10 गुना यानी कि 10 हजार रुपए हो जाएगा। अगर आपने अब तक पैन कार्ड आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया है तो हर हाल में 30 जून 2023 से पहले यह काम अवश्य कर लें।

आधार पैन लिंक ना करने के नुकसान।

इस तारीख के बाद पैन आधार लिंक (Aadhaar-PAN Link) नहीं होने पर आपका पैन कार्ड डिएक्टिवेट हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो आप स्टॉक मार्केट इन्वेस्टमेंट, म्यूच्यूअल फंड जैसे काम नहीं कर सकेंगे। आज के समय में बैंक अकाउंट खुलवाने में भी पैन कार्ड की जरूरत होती है। बिना प्रतीक्षा किए जितना जल्द हो सके इस काम को निपटा लेने में ही समझदारी है।

 

पैन को आधार से लिंक कराने की यह है प्रक्रिया।

आधार कार्ड और पैन कार्ड से लिंक (Aadhaar-PAN Link) करने के लिए आप आयकर विभाग की वेबसाइट पर विजिट करने के बाद स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया द्वारा स्वयं लिंक कर सकते हैं। इसके अलावा यूटीआई और एनएसडीएल की आधिकारिक वेबसाइट पर भी विजिट कर आधार को बैंक से लिंक कर सकते हैं।

आयकर ई-फाइलिंग बेवसाइट पर विजिट करें।

इस पर रजिस्ट्रेशन करें (यदि पूर्व से नहीं किया गया है), आपका पैन कार्ड (स्थायी खाता संख्या) आपकी यूजर आईडी होगी।

यूजर आईडी, पासवर्ड तथा जन्मतिथि डालकर लॉग इन करें।

अगला पेज खुलने के बाद ‘प्रोफाइल सेटिंग्स’ पर जाकर ‘लिंक आधार’ को क्लिक करें।

आपके PAN में दर्ज जन्मतिथि और जेंडर का विवरण मिलेगा।

विवरण का मिलान करने के बाद Link Now के ऊपर क्लिक करें।

आधार और पैन को लिंक करने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ऊपर पॉपअप में आपको नोटिफिकेशन प्राप्त होगा।

आधार-पैन से लिंक होने में कितना वक्त लगेगा?

आधार-पैन को लिंक (Aadhaar-PAN Link) करने की प्रक्रिया पूरी होने के 6 दिनों बाद आधार पैन से लिंक हो जाता है। आपका आधार कार्ड से लिंक हुआ है या नहीं इसका स्टेटस चेक करने के लिए यहां क्लिक करने के बाद आप अपना आधार और पैन नंबर दर्ज करेंगे इसके बाद आपको आपके आधार और पैन कार्ड के लिंक की स्थिति पता चल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *