विभाग का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है लोगों को अच्छी सेवा देना…कलेक्टर

raipur@khabarwala.news

सूरजपुर/03 मई 2023 : कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने पंजीयन कक्ष, ओपीडी, आपातकालीन विभाग, डेंटल, नेत्र विभाग, मानसिक रोग इकाई, डायलिसिस, दीर्घायू वार्ड, निर्माणाधीन हमर लैब, ब्लड सेंटर, अतः रोगी विभाग, फॉर्मेसी, एक्स-रे विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ओपीडी एवं आईपीडी में उपस्थित मरीजों से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली एवं अस्पताल से प्राप्त हो रहे समस्त सुविधाओं के बारे जानकारी ली साथ ही सभी विभाग में उपस्थित चिकित्सकों एवं अन्य स्टॉफ से आवश्यकता एवं प्रदाय किये जा रहे सुविधाओं के बारे में जानकारी ली।

स्वास्थ्य सुविधाओं को आम लोगों तक बेहतर ढंग से पहंुचाने निर्देष देते हुए उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है लोगों को अच्छी सेवा देना। दूर दराज गांव के लोग आते है, तो वे उम्मीद के साथ आते हैं। उनको यहां से जितना हो सके सहयोग करने का प्रयास करें। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में साफ-सफाई व्यवस्था पर, मरीजों का दिये जा रहे भोजन की गुणवक्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देष दिये। चिकित्सा विभाग में बिस्तरों की संख्या को बढ़ाये जाने के निर्देष दिये। उन्होंने सिकल सेल के जांच कराने आये मरीजों के परिजनों से बात कर उनका हालचाल जाना और दवाई नियमित रूप से सेवन करने कहा। सिकल सेल जांच अधिकारी से उन्होंने जिले में सिकलसेल से ग्रसित मरीजों की संख्या तथा जिले में सिकलसेल मरीजांे का फालोअप करने की जानकारी ली। भ्रमण के दौरान उन्होंने आपातकालिन कक्ष का मुआयना किया। प्रतिदिन मरीजों की आने की संख्या की जानकरी ली। मेडिकल वार्ड के मरीजों से बातचीत कर उनका हालचाल जाना। उन्होंने हॉट बाजार क्लिनीक योजनान्तर्गत बाजारों में सिकलसेल के टेस्ट बढ़ाने तथा अस्पताल परिसर में चल रहे समस्त निर्माण कार्य की अद्यतन स्थिति के बारे में जानकारी लेकर शीघ्र पूर्ण करने हेतु निर्देष दिये। दुरूस्त क्षेत्रांे में आम नागरिकों को विभिन्न बिमारियां जैसे सिकलसेल, मोतियाबिंद जैसे मरीजों को जागरूक करने के लिए ग्राम पंचायतों में पम्पलेट, ब्रोषर के माध्यम से बिमारियों की जांच एवं दवा के लिए प्रोत्साहित करते हुए अधिक जानकारियों के साथ ही समय पर अस्पताल पहुंचाने से संबंधित प्रचार-प्रसार करने के डाक्टरों को निर्देष दिये। निरीक्षण के दौरान समस्त मरीजों को बेहतर एवं गुणवक्ता पूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदाय करने हेतु निर्देशित किया। अस्पताल में उपलब्ध समस्त संसाधनों आवश्यक दवाईयों की समय पर आपूर्ति हेतु निर्देशित किया गया।

निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.एस.सिंह, आवासीय चिकित्सा अधिकारी, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अजय मरकाम, जिला कार्यक्रम प्रबंधक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन जिला, अस्पताल सलाहकार जिला चिकित्सालय, मेट्रन, नर्सिंग सिस्टर सहित अन्य चिकित्सक एवं स्टॉफ उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *